भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच हुए इस सैन्‍य समझौते ने उड़ाई चीन की नींंद

हिंद महासागर में चीन (China) के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India and Australia) ने एक-दूसरे के सैन्‍य अड्डों (Military Bases) को इस्‍तेमाल करने का एक अहम समझौता किया है.
India and Australia, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच हुए इस सैन्‍य समझौते ने उड़ाई चीन की नींंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन (PM Scott Morrison) के बीच गुरुवार को वर्चुअल मीटिंग हुई. इस दौरान भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India and Australia) ने समुद्र में नियमों पर आधारित व्‍यवस्‍था को समर्थन देने का ऐलान किया.

हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए भारत और ऑस्‍ट्रेलिया ने एक-दूसरे के सैन्‍य अड्डों (Military Bases) के इस्‍तेमाल का एक अहम समझौता भी किया. इस करार के बाद अब भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के जंगी जहाज और फाइटर जेट एक-दूसरे के सैन्‍य अड्डों का इस्‍तेमाल कर सकेंगे. साथ ही ये जहाज जरूरत पड़ने पर ईंधन (Fuel) ले सकेंगे.

इसे भारत और ऑस्ट्रेलिया के रक्षा संबंधों में एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है. भारत ने इसी तरह का एक समझौता अमेरिका  (America) के साथ किया हुआ है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

‘ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंध बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध’

पीएम मोदी ने मॉरिसन से बात करते हुए कहा, ”भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने सम्बन्धों को व्यापक तौर पर और तेज़ गति से बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है. यह न सिर्फ़ हमारे दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि Indo-Pacific क्षेत्र और विश्व के लिए भी आवश्यक है.

कैसे हमारे संबंध अपने क्षेत्र के लिए और विश्व के लिए एक ‘factor of stability’ बनें, कैसे हम मिल कर global good के लिए कार्य करें, इन सभी पहलुओं पर विचार की आवश्यकता है.”

India and Australia, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच हुए इस सैन्‍य समझौते ने उड़ाई चीन की नींंद

उन्होंने कहा, ”मेरा मानना है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को और सशक्त करने के लिए यह perfect समय है, perfect मौक़ा है. अपनी दोस्ती को और मज़बूत बनाने के लिए हमारे पास असीम संभावनाएं हैं.

भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंध विस्तृत होने के साथ-साथ गहरे भी हैं. और यह गहराई आती है हमारे shared values, shared interests, shared geography और shared objectives से.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts