Corona virus : भारत ने रद्द किया e visa, दुनियाभर में बढ़ रही चीनी नागरिकों की मुश्किलें

चीन में 14,000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं. इस जानलेवा वायरस ने 304 लोगों की जान ले ली है. अब यह वायरस चीन की सीमा को लांघकर 25 देशों तक पहुंच गया है.
India cancels e-visa of Chinese citizens, Corona virus : भारत ने रद्द किया e visa, दुनियाभर में बढ़ रही चीनी नागरिकों की मुश्किलें

भारत ने रविवार को चाइनीज नागरिकों और चीन में रह रहे विदेशियों के लिए e-visa की सुविधा अस्थाई रूप से बंद कर दी है. चीन स्थित भारतीय दूतावास ने घोषणा की है, “कुछ मौजूदा घटनाक्रमों के कारण, e-visa पर भारत की यात्रा अस्थाई रूप से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दी गई है.”

यह रोक चाइनीज पासपोर्ट धारकों और चीन में रह रहे विदेशी नागरिकों पर लागू होगी. आदेश के मुताबिक जिन लोगों को पहले से e-visa दिए जा चुके हैं, अब वह मान्य नहीं होंगे. भारतीय दूतावास द्वारा जारी एडवायजरी के मुताबिक, “भारत आने वाले सभी लोग बीजिंग में भारत के दूतावास या शंघाई या ग्वांगझू में भारतीय वाणिज्य दूतावास और साथ ही इन शहरों में भारतीय वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर से संपर्क कर सकते हैं.”

मालूम हो कि चीन में 14,000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं. इस जानलेवा वायरस ने 304 लोगों की जान ले ली है. अब यह वायरस चीन की सीमा को लांघकर 25 देशों तक पहुंच गया है. फिलीपींस चीन के अलावा पहला ऐसा देश है, जहां इस वायरस के चलते एक व्यक्ति की मौत हुई है.

कोरोना के कारण अपमानित हो रहे हैं चाइनीज

कोरोना वायरस के चलते चीन के नागिरकों के कई देशों में वीजा रद्द हो रहे हैं, तो कई जगहों पर उन्हें अपमान भी झेलना पड़ रहा है. चीनी नागरिकों को कई रेस्तराओं से अपमानित होकर निराश लौटना पड़ राह है. इंडोनेशिया के एक होटल में तो कई लोग एक साथ घुस गए और चीनी नागरिकों को वहां से भगा दिया. फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया में भी चीनी नागरिकों पर नस्लीय टिप्पणी की जा रही हैं.

ये भी पढे़ें: वुहान से 323 भारतीयों के अलावा मालदीव के 7 नागरिकों को साथ लाया भारत

Related Posts