Counter Insurgency के एक्सपर्ट हैं लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह, सीमा विवाद पर चीन से करेंगे बात

लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह जवाबी कार्रवाई (Counter Insurgency) में एक्सपर्ट के तौर पर जाने जाते हैं. उन्होंने पिछले साल अक्टूबर महीने में 14वीं कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग की पोस्ट संभाली थी.
India china army talk, Counter Insurgency के एक्सपर्ट हैं लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह, सीमा विवाद पर चीन से करेंगे बात

भारत (India) और चीन (china) की सेना के बीच 6 जून को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत होने वाली है. ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरान दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने को लेकर चर्चा करेंगे. इस वार्ता में भारत का प्रतिनिधित्व लेह स्थित 14वीं कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे.

जवाबी कार्रवाई के एक्सपर्ट

लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह जवाबी कार्रवाई (Counter Insurgency) में एक्सपर्ट के तौर पर जाने जाते हैं. उन्होंने पिछले साल अक्टूबर महीने में 14वीं कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग की पोस्ट संभाली थी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह भारतीय सेना में कई अहम कार्यभार संभाल चुके हैं. इसमें डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री इंटेलिजेंस, डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशंस और डायरेक्टर जनरल ऑफ ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स एंड स्ट्रैटेजिक मूवमेंट के पद शामिल हैं.

लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह संयुक्त राष्ट्र के मिशन के तहत अफ्रीका में काम कर चुके हैं. साथ ही वो जम्मू-कश्मीर में युद्ध के अनुभव से होकर भी गुजर चुके हैं.

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह नई दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस (IDSA) और सिंगापुर स्थित राजारतनम स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज (RSIS) में एक सीनियर रिसर्च फेलो रह चुके हैं.

एक महीने से बना है गतिरोध

रिपोर्ट के मुताबिक, पैंगोंग त्सो, गलवान घाटी और डेमचोक में तनाव को कम करने के लिए भारतीय पक्ष वार्ता में विशिष्ट प्रस्ताव रखेगा. पूर्वी लद्दाख के इन तीन क्षेत्रों में दोनों पक्षों के बीच पिछले एक महीने से गतिरोध बना हुआ है.

जानकारों की राय है कि भारतीय सेना वार्ता में इन क्षेत्रों में यथास्थिति बरकरार रखने पर जोर देगी. दोनों सेनाओं के स्थानीय कमांडर के साथ ही मेजर जनरल स्तर पर कम से कम दस बार वार्ता हो चुकी है ताकि गतिरोध का समाधान निकाला जा सके.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts