भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले डोनाल्‍ड ट्रंप, अमेरिका मध्‍यस्‍थता को तैयार

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) के पास पिछले कुछ दिनों से चीन की तरफ से सैन्य गतिविधियों के बढ़ने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव है.
India-China border dispute, भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले डोनाल्‍ड ट्रंप, अमेरिका मध्‍यस्‍थता को तैयार

वॉशिंगटन: लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच चल रहे टकराव (India-China border dispute) के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने विवाद सुलझाने के लिए मध्‍यस्‍थता की पेशकश की है. ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट कर लिखा- ‘हमने चीन और भारत दोनों से कहा है कि अमेरिका दोनों देशों के बीच चल रहे सीमा विवाद को हल करने में सक्षम है और इच्‍छुक भी. धन्‍यवाद.”

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

पांच मई को पूर्वी लद्दाख के पेगोंग झील क्षेत्र में भारत और चीन के लगभग 250 सैनिकों के बीच लोहे की छड़ों और लाठी-डंडों से झड़प हो गई थी. दोनों ओर से पथराव भी हुआ था. इस घटना में दोनों देशों के सैनिक घायल हुए थे. इसी तरह की एक अन्य घटना में नौ मई को सिक्किम सेक्टर में नाकू ला दर्रे के पास दोनों देशों के 150 सैनिकों के बीच झड़प हुई थी. इस घटना में दोनों पक्षों के करीब 10 सैनिक घायल हुए थे.

इस टकराव के बाद ऐसी खबरें में आईं, जिनमें बॉर्डर पर चीन की ओर से सेना की मौजूदगी बढ़ाए जाने की बात कही गई. भारत ने भी स्थिति को देखते हुए लद्दाख में जरूरी कार्रवाई की, लेकिन टकराव अब तक कम नहीं हुआ है. पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल और सेनाप्रमुखों के साथ चीन की स्थिति पर चर्चा भी की.

उधर, चीन के भी सुर अब नरम पड़ते दिखाई देते रहे हैं. बुधवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि दोनों देशों के प्रतिनिधि इस संबंध में बात कर रहे हैं और चीन, पड़ोसी देश भारत के साथ बेहतर संबंध चाहता है. इधर दिल्‍ली में चीन के राजदूत सुन वेईडोंग ने भी भारत को सकारात्‍मक संदेश भेजा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts