Galwan में नरमी के बाद पहली बातचीत, आज India-China सैन्य कमांडर की फोर्थ राउंड की मीटिंग

इस बैठक के अहम होने की वजह ये भी है कि चीनी सैनिकों के LAC से पीछे हटने के बाद ये पहला मौका होगा जब दोनों देशों के सैन्य अधिकारी एक-दूसरे से बात करेंगे.
India-China Fourth Round Commander Level talks today, Galwan में नरमी के बाद पहली बातचीत, आज India-China सैन्य कमांडर की फोर्थ राउंड की मीटिंग

भारत-चीन सीमा (India-China border) पर कम होते तनाव के बीच आज दोनों देशों के बीच चौथे स्तर की कमांडर लेवल की बातचीत हो सकती है. ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये बैठक लद्दाख के चुशूल में ही होनी है. इससे पहले 30 जून को कमांडर लेवल की तीसरे दौर की बैठक हुई थी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

15 जून को हुए गलवान फेसऑफ के बाद चीनी सेना के LAC से करीब 3 किलोमीटर तक पीछे हटने के बाद ये बैठक काफी अहम मानी जा रही है. इस बैठक के अहम होने की वजह ये भी है कि चीनी सैनिकों के LAC से पीछे हटने के बाद ये पहला मौका होगा जब दोनों देशों के सैन्य अधिकारी एक-दूसरे से बात करेंगे.

बताया जा रहा है कि बैठक में फिंगर एरिया और रणनीतिक डेपसांग मैदानों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

फिंगर प्वॉइन्ट 4 से पीछे हटी

सूत्रों के मुताबिक गलवान में फिंगर प्वॉइन्ट 4 से चीनी सैनिकों के पीछे हटने के बाद भारत आज पैंगोंग-त्सो में चीनी सैनिकों के पीछे हटने पर भी बात कर सकता है. आज होने वाली बातचीत में दोनों कमांडरों के बीच LAC के पास से दोनों देशों की सेनाओं, हथियारों और उपकरणों की चरणबद्ध वापसी पर चर्चा करने की उम्मीद है और आखिर में यथास्थिति की बहाली (जो स्थिति अप्रैल की शुरुआत में थी) मुख्य बिंदू होगा.

पूर्वी लद्दाख में सुधरते हालात के बीच भारत इस डीएस्कलेशन की प्रक्रिया के बाद नक्शों का आदान-प्रदान भी करना चाहता है, जिससे कि बाद में किसी भी तरह की क्लैश की स्थिति पैदा न हो और LAC को लेकर स्थिति स्पष्ट रहे.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts