भारत-चीन के बीच हुई मेजर जनरल लेवल की मीटिंग, DBO और डेपसांग में डिसएंगेजमेंट पर हुई चर्चा

सूत्रों ने बताया, "भारत और चीन के बीच आज हुई मेजर जनरल स्तर की बातचीत शाम लगभग 7:30 बजे खत्म हुई, जिसमें डेपसांग सहित टकराव वाले कई प्वाइंट्स पर चीनी पक्ष की तरफ से डिसएंगेजमेंट (Disengagement) पर चर्चा की गई है."
India China Major general level meeting, भारत-चीन के बीच हुई मेजर जनरल लेवल की मीटिंग, DBO और डेपसांग में डिसएंगेजमेंट पर हुई चर्चा

पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में LAC पर दौलत बेग ओल्डी (DBO) और डेपसांग प्लेंस (Depsang) सहित कई प्वाइंट्स पर डिसएंगेजमेंट प्रोसेस (Disengagement) को आगे बढ़ाने के लिए भारत (India) और चीन (China) के वरिष्ठ सैन्या कमांडरों के बीच शनिवार को बैठक हुई.

शाम साढ़े सात बजे खत्म हुई बैठक

ANI न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इंडियन आर्मी के सूत्रों ने बताया, “भारत और चीन के बीच आज हुई मेजर जनरल स्तर की बातचीत शाम लगभग 7:30 बजे खत्म हुई. दोनों पक्षों ने लद्दाख क्षेत्र में डेपसांग सहित टकराव वाले कई प्वाइंट्स पर चीनी पक्ष की तरफ से डिसएंगेजमेंट पर चर्चा की है.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

DBO और डेपसांग में चीन के 17 हजार से ज्यादा सैनिक तैनात

इससे पहले खबर आई थी कि दौलत बेग ओल्डी (DBO) और डेपसांग प्लेंस (Depsang Plains) में चीन (China) के 17 हजार से ज्यादा सैनिकों की तैनाती के जवाब में भारत ने भी वहां सैनिकों और टैंक रेजिमेंट की भारी तैनाती की है.

ANI न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सरकारी सूत्रों ने बताया, “हमने DBO और डेपसांग प्लेंस इलाके में टी-90 रेजिमेंट सहित सैनिकों और टैंकों की बहुत भारी तैनाती की है.”

पैट्रोलिंग पॉइंट 1 से डेपसांग प्लेंस तक की गई तैनाती

सूत्रों ने कहा कि यह तैनाती काराकोरम पास (PP-3) के पास पैट्रोलिंग पॉइंट 1 से डेपसांग प्लेंस तक ये तैनाती की गई है. इसकी इलाके में अप्रैल से मई तक चीन ने अपने 17 हजार से ज्यादा सैनिक किए हैं. जो कि PP-10 से PP-13 तक भारतीय सैनिकों को गश्त करने से रोक रहे हैं.

इस इलाके में सड़क बनाना चाहता है चीन

दरअसल इस इलाके में चीन अपने TWD बटालियन मुख्यालय से DBO सेक्टर के सामने काराकोरम पास इलाके तक एक सड़क का निर्माण करना चाहता, ताकि वहां तक बटालियन की पहुंच को आसान बनाया जा सके.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts