LAC पर शांति के लिए आज भारत-चीन के बीच Corps Commander-level की तीसरी बैठक

इस बार बातचीत भारतीय साइड में चुशुल (Chusul) के पास होगी. इससे पहले दो बैठकें चीन (China) की तरफ मोल्डो में हुई थीं. बैठक का एजेंडा दोनों देशों के बीच सेनाओं को पीछे हटाने के मुद्दे को आगे बढ़ाना है.
India China military officers to meet again today, LAC पर शांति के लिए आज भारत-चीन के बीच Corps Commander-level की तीसरी बैठक

सीमा (LAC) पर तनाव के बीच, भारत (India) और चीनी (China) सेना के प्रतिनिधिमंडल मंगलवार यानी आज लेह (Leh) जिले के चुशुल (Chusul) में मुलाकात कर रहे हैं. कोर्प्स कमांडर स्तर की यह बैठक शुरू हो चुकी है.

इससे पहली दो बैठक चीन की तरफ हुई

सूत्रों ने कहा, “इस बार बातचीत भारतीय साइड में चुशुल के पास होगी. इससे पहले दो बैठकें चीन की तरफ मोल्डो में हुई थीं. बैठक का एजेंडा दोनों देशों के बीच सेनाओं को पीछे हटाने के मुद्दे को आगे बढ़ाना है.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

कोर्प्स कमांडर स्तर की तीसरी बैठक

सूत्रों ने कहा, “तनाव की स्थिति को कम करने के लिए सभी विववादस्पद मुद्दों पर बातचीत होगी. इससे पहले कोर्प्स कमांडर स्तर (Corps Commander-level talks ) की दो बैठक 6 जून और 22 जून को हुई थी. 22 जून को दोनो देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच करीब 11 घंटे तक बातचीत हुई थी.”

जल्द हो सकती है WMCC की भी बैठक

इसी के साथ यह कयास भी लगाए जा रहे हैं कि भारत और चीन के बीच बढ़े तनाव (India China Stand off) को कम करने के लिए एक बार फिर जल्द ही WMCC (Working Mechanism for Consultation and Coordination) की बैठक भी हो सकती है. इससे पहले WMCC की 15वीं बैठक 24 जून को हुई थी, जिसमें यह तय हुआ था कि दोनों देशों के बीच हर हफ्ते बैठक होगी.

लद्दाख (Ladakh) की गलवान घाटी (Galwan Valley) में 15 जून को दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. इसके बाद से दोनों देशों के बीच लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव और भी बढ़ गया है.

(IANS इनपुट के साथ)

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts