Coronavirus: देश में रोज़ाना हो रहे 6 लाख 50 हजार टेस्ट, जल्द 1 मिलियन के आंकड़े को छू लेगा भारत

भारत अब तक कोरोनावायरस (Coronavirus) के 19 मिलियन के करीब टेस्ट कर चुका है, लेकिन नए मामलों की संख्या का पता लगाने और उससे जंग करने के लिए टेस्टिंग को और तेज़ी से करने की ज़रूरत है. कुल मिलाकर 19 मिलियन टेस्ट कुल जनसंख्या का 1.5 फीसदी है.
India close to 1 million daily tests target, Coronavirus: देश में रोज़ाना हो रहे 6 लाख 50 हजार टेस्ट, जल्द 1 मिलियन के आंकड़े को छू लेगा भारत

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को भारत में क़रीब 650,000 कोरोनावायरस (Coronavirus) टेस्ट किए गए. जुलाई के आखिरी सप्ताह में रोजाना किए गए टेस्ट की औसत संख्या महीने के शुरुआत के टेस्ट की संख्या का दोगुना है. भारत अब जल्द एक मिलियन टेस्ट रोजाना (One Million Test) करने के मार्क को छूने की कोशिश में है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

शुक्रवार को भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों की संख्या करीब 1.69 मिलियन पहुंच गई, जिसमें से अब तक कुल 36,549 लोगों की मौत हुई है. भारत कोरोनावायरस (COVID-19) मामलों की संख्या के हिसाब से तीसरा सबसे ज़्यादा प्रभावित देश है, वहीं अमेरिका पहले नंबर पर जबकि ब्राजील दूसरे नंबर पर है. अमेरिका में 1,55,000 जबकि ब्राजील में 91,000 लोगों ने कोरोनावायरस के चलते जान गंवाई है.

अब तक करीब 19 मिलियन टेस्ट

भारत अब तक 19 मिलियन के करीब टेस्ट कर चुका है, लेकिन नए मामलों की संख्या का पता लगाने और उससे जंग करने के लिए टेस्टिंग को और तेज़ी से करने की ज़रूरत है. कुल मिलाकर 19 मिलियन टेस्ट कुल जनसंख्या का 1.5 फीसदी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने शुक्रवार को मंत्री समूह की बैठक में कहा कि हमें अपनाी रणनीति में और सुधार करने की ज़रूरत है, जिसमें बेहतर प्रबंधन, कंटेन्मेंट जोन्स में स्ट्रिक्टनेस, एंटीजन टेस्टिंग को बढ़ाना, डोर-टू-डोर सर्च को बढ़ाना शामिल है. एंटीजन टेस्ट भारत में कोविड-19 के खिलाफ जंग में बेहद अहम है. टेस्ट में करीब 30 मिनट का वक्त लगता है और लैब टेस्ट के मुकाबले ये बेहद सस्ता भी है.

एंटीजन टेस्ट से बढ़ी टेस्टिंग की संख्या

महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु संक्रमण के हॉटस्पॉट हैं, वहीं नए उभरते हुए हॉट स्पॉट आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल औऱ उत्तर प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण रणनीति अपनानी ज़रूरी होगी. आईसीएमआर (ICMR) के आंकड़ों के मुताबिक एंटीजन टेस्टिंग जून 14 तक लगभग कुल टेस्टिंग का 10 फीसद के करीब थी. वहीं पिछले महीने के आंकड़ों की बात करें तो एंटीजन टेस्ट से 25 फीसदी तक टेस्टिंग की संख्या बढ़ी है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts