जुलाई में Retail Inflation Rate हुआ 6.93 फीसदी, रिजर्व बैंक के टॉप मार्जिन से भी आगे निकली

CPI के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई महीने में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर 9.62 प्रतिशत रही जबकि पिछले महीने ये 8.72 प्रतिशत थी.
Retail Inflation Rate, जुलाई में Retail Inflation Rate हुआ 6.93 फीसदी, रिजर्व बैंक के टॉप मार्जिन से भी आगे निकली

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक जुलाई महीने में देश की खुदरा महंगाई दर (Inflation Rate) 6.93 प्रतिशत पर पहुंच गई है. जून महीने के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) ने खुदरा मुद्रास्फीति दर 6.23 प्रतिशत बताई थी.

CPI के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई महीने में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर 9.62 प्रतिशत रही जबकि पिछले महीने ये 8.72 प्रतिशत थी. ये दूसरा महीना है जब रिजर्व बैंक के सैटिस्फैक्ट्री लेवल से खुदरा मुद्रास्फीति ऊपर रही है.

जून के आंकड़ों से पहले, सरकार ने अप्रैल और मई में शीर्षक खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी नहीं किए थे. हालांकि, अप्रैल में CPI के आंकड़ों को मार्च महीने के लिए संशोधित कर 5.84 प्रतिशत से 5.91 प्रतिशत कर दिया था.

खुदरा मुद्रास्फीति भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के 6 प्रतिशत के टॉप मार्जिन से आगे बढ़ी है. सरकार ने भारतीय केंद्रीय बैंक को दोनों तरफ से 2 प्रतिशत के मार्जिन के साथ मुद्रास्फीति को 4 प्रतिशत के दायरे में रखने का आदेश दिया है. पिछले हफ्ते, केंद्रीय बैंक ने अपनी प्रमुख ब्याज दरों को रोक रखा था, यहां तक ​​कि उसने कोरोना वायरस-पस्त अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए नीति में पर्याप्त ढील देने की बात कही थी.

उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (CFPI) में मुद्रास्फीति जुलाई के महीने में बढ़कर 9.62 प्रतिशत हो गई. जून के CFPI को भी संशोधित कर 7.87 प्रतिशत से 8.72 प्रतिशत कर दिया गया.

खुदरा महंगाई दर मुख्य रूप से दालों और उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के कारण रही जो जुलाई में सालाना आधार पर 15.92 प्रतिशत बढ़ी. दालों और उत्पाद खंडों के अलावा, मांस और मछली में 18.81 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई जबकि तेल और वसा में 12.41 प्रतिशत और मसाले की कीमतों में 13.27 प्रतिशत की वृद्धि हुई. सब्जियों में भी 11.29 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts