LIVE: केरल में बाढ़ ने ली 72 की जान, वायनाड में कैंप कर रहे राहुल गांधी

देश के तीन राज्‍य- केरल, महाराष्‍ट्र और कर्नाटक बाढ़ से सबसे ज्‍यादा प्रभावित हैं. यहां लाखों लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया गया है.

नई दिल्‍ली: केरल, कर्नाटक और महाराष्‍ट्र में भारी बारिश ने कहर बरपा रखा है. पिछले एक सप्‍ताह में 100 से ज्‍यादा लोग मारे गए हैं. लाखों लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है. केरल राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, 8 से 11 अगस्‍त के बीच राज्‍य में बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 72 लोगों की मौत हुई है. 58 लोग लापता हैं और 32 घायल हैं.राहत कैंपों में ढाई लाख से ज्‍यादा लोग शरण ले चुके हैं.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में हैं. यह इलाका केरल में बाढ़ से सबसे ज्‍यादा प्रभावित है. केरल में भारी बारिश और भू-स्‍खलन की वजह से लोगों को कैंपों में रहना पड़ रहा है. राज्‍य में 1000 से ज्‍यादा कैंप लगाए गए हैं जिनमें से 180 वायनाड में हैं.

Kerala, Karnataka, Maharashtra Floods Live Updates

  • पुणे डिविजन में बारिश और बाढ़ से 40 लोगों की जान चली गई है. सांगली और कोल्‍हापुर में विभिन्‍न एजेंसियों की 104 टीमें लोगों को सुरक्षित स्‍थान तक पहुंचाने में लगी हुई हैं.
  • त्रिवेंद्रम के चिरायींकीझू में मछुआरों की मौत. समुद्र में डूब गई थी नाव.
  • केरल अभी पिछली बारिश के कहर से नहीं उबरा है कि उसे फिर इंद्रदेव का प्रकोप झेलना पड़ रहा है. सीएम पिनराई विजयन ने मिलिट्री टीम्‍स को राहत कार्यों में जुटने के आदेश दिए हैं. कोचीन एयरपोर्ट का काम रविवार दोपहर से शुरू हो गया. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मलाप्‍पुरम में रिलीफ कैंप का दौरा किया.
  • केरल में सबसे ज्यादा 18 मौतें वायनाड में हुई हैं, जबकि मलप्पुरम, पलक्कड़, इडुक्की और कोझिकोड में भी हताहतों की संख्या काफी अधिक है. मुख्यमंत्री ने कहा कि भारी बारिश के बावजूद केवल तीन बांधों में पानी का स्तर बढ़ा है, जबकि इडुक्की और पठानमथिट्टा बांधों में जल स्तर में कमी है. कुछ लंबी दूरी की ट्रेनों को दिन में रद्द करना पड़ा, लेकिन वहीं कुछ सेक्टरों में कम दूरी की ट्रेनों के मार्गो पर रेलवे ने गाड़ियां चलाईं. जिन दूसरे सेक्टरों में ऐसा नहीं हो सका, वहां सेवाएं जल्द शुरू होने की उम्मीद है.
  • गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कर्नाटक के बेलगावी जिले का एरियल सर्वे किया. इसके बाद उन्‍होंने राहत और बचाव कार्य में लगे अधिकारियों संग बैठक भी की. सीएम बीएस येदियुरप्‍पा के मुताबिक, राज्‍य में में कम से कम 30 लोगों ने जान गंवाई है और दो लाख से ज्‍यादा लोगों को बचाया गया है.

ये भी पढ़ें

जवान को सैल्यूट कर बोली मासूम- आप बहुत अच्छा काम करते हो, वीडियो Viral

दिल जीत लेगा महिला का आर्मी जवान के पैर छूने वाला VIDEO, लोग कर रहे तारीफ