बेंगलुरु: देश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर 15 सितंबर से होगा बंद

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में कोविड केयर सेंटर टास्क फोर्स के प्रमुख की सलाह पर 10,000 से ज्यादा बेड्स की क्षमता वाले इस कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) को बंद करने का फैसला लिया गया है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:52 pm, Mon, 7 September 20
Representative Image

बेंगलुरु (Bengaluru) अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में बनाया गया देश का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) अब बंद होने जा रहा है. इस सेंटर को हल्के और मध्यम लक्षणों वाले मरीजों को इलाज की सुविधा देने के लिए जुलाई में खोला गया था, जिसे 15 सितंबर से बंद करने का फैसला लिया गया है.

इसके पीछे की वजह कोरोना मरीजों की संख्या में कमी को बताया जा रहा है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि सरकार के होम आइसोलेशन में रहने की अनुमति देने के बाद सेंटर में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में भारी गिरावट आई है, जिसके चलते ये फैसला लिया गया है.

जबकि हाल ही में कर्नाटक (Karnataka) के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि लॉकडाउन हटने, अर्थव्यवस्था खोलने और हालिया हफ्तों में कोरोनावायरस टेस्ट की संख्या बढ़ने से राज्य में कोरोनावायरस मामलों में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हुई है. बेंगलुरु महानगर पालिक (BBMP) के आयुक्त मंजूनाथ प्रसाद (Manjunath Prasad) ने सहमति जताते हुए कहा है कि जून-जुलाई में लॉकडाउन के हटने से बेंगलुरु में मामले बढ़ गए हैं.

सेंटर के फर्नीचर हॉस्टलों और अस्पतालों को मिलेंगे

बेंगलुरु महानगर पालिक (BBMP) ने 4 सितंबर को दिए गए एक आदेश में कहा है कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में कोविड केयर सेंटर टास्क फोर्स के प्रमुख की सलाह पर 10,000 से ज्यादा बेड्स की क्षमता वाले इस कोविड केयर सेंटर को बंद करने का फैसला लिया गया है. इसी के साथ सेंटर के लिए लाए गए फर्नीचर जैसे- बेड, गद्दा, डस्टबिन, पंखे, पानी के डिस्पेंसर आदि सरकारी दफ्तरों को मुफ्त में दे दिए जाएंगे.

इसके तहत समाज कल्याण विभाग को अपने हॉस्टल्स के लिए 2,500 फर्नीचर, जबकि बागलकोट के बागवानी विश्वविद्यालय के हॉस्टल और बेंगलुरु के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के हॉस्टल और GKVK को 1,000 मिलेंगे. बाकी बचे फर्नीचर सरकारी अस्पतालों और हॉस्टल्स को उनकी जरूरत और अनुरोध के आधार पर दिए जाएंगे.