गिलगित बाल्टिस्तान में बौद्ध प्रतीकों के साथ बर्बरता पर भारत ने जताया विरोध, कहा- खाली करो POK

भारत ने गिलगित-बाल्तिस्तान में बौद्ध धरोहर में तोड़फोड़ और उसे नुकसान पहुंचाए जाने की खबरों पर गहरी चिंता प्रकट की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि गिलगित-बाल्तिस्तान में धार्मिक, सांस्कृतिक अधिकारों को बुरी तरह कुचला जा रहा है. इस तरह की गतिविधियां काफी निंदनीय हैं.
vandalism with Buddhist symbols in Gilgit Baltista, गिलगित बाल्टिस्तान में बौद्ध प्रतीकों के साथ बर्बरता पर भारत ने जताया विरोध, कहा- खाली करो POK

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) और गिलगित बाल्टिस्तान में 800 ईस्वी से संबंधित बौद्ध रॉक पर बनी नक्काशियों को मिटाए जाने की खबरों के बाद भारत ने बुधवार को इसपर कड़ा विराध जताया है. साथ ही भारत ने चेतावनी भरे लफ्जों में पाकिस्तान को भारतीय क्षेत्र को खाली करने के लिए भी कहा.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

भारत ने गिलगित-बाल्तिस्तान में बौद्ध धरोहर में तोड़फोड़ और उसे नुकसान पहुंचाए जाने की खबरों पर गहरी चिंता प्रकट की. बौद्ध धरोहरों को नष्ट करने की रिपोर्ट पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि गिलगित बाल्तिस्तान में धार्मिक, सांस्कृतिक अधिकारों को बुरी तरह कुचला जा रहा है. इस तरह की गतिविधियां काफी निंदनीय हैं.

बौद्ध प्रतीकों को किया जा रहा है तबाह

केंद्रीय मंत्री अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि हमने पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र के “गिलगित-बाल्टिस्तान” में स्थित अमूल्य भारतीय बौद्ध धरोहर की बर्बरता, क्षीणता और विनाश की रिपोर्ट पर अपनी मजबूत चिंता व्यक्त की है.

उन्होंने कहा कि यह गंभीर चिंता का विषय है कि बौद्ध प्रतीकों को नष्ट किया जा रहा है और पाकिस्तान के अवैध कब्जे के तहत भारतीय क्षेत्रों में धार्मिक और सांस्कृतिक अधिकारों और स्वतंत्रता के साथ छेड़छाड़ की जा रही है. अनुराग श्रीवास्तव ने आगे कहा कि हमने इस अमूल्य पुरातात्विक धरोहर को पुनर्स्थापित करने और संरक्षित करने के लिए इसके विशेषज्ञों के लिए इस क्षेत्र में तत्काल पहुंच की मांग की है.

प्राचीन रॉक पर बनाया पाकिस्तान का झंडा

मालूम हो कि पिछले दिनों कुछ रिपोर्ट्स सामने आई थीं, जिनमें दावा किया गया था कि POK में कट्टरपंथियों ने बौद्ध रॉक नक्काशियों के साथ बर्बरता की और उन्होंने प्राचीन रॉक-ऑर्ट पर पाकिस्तान का झंडा बना दिया और कई नारे भी लिख दिए. इसी तरह की बर्बरता तालिबानियों ने 2001 में अफगानिस्तान में की थी. तब उन्होंने बुद्ध की प्राचीन प्रतिमाओं को नष्ट कर दिया था, जिसके चलते दुनियाभर में इसका विरोध हुआ था.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts