भारत ने किया पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, 250 किमी तक करेगी मार

ये मिसाइल पहले से ही स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड का हिस्सा है और शुक्रवार को ओडिसा के बालासोर तट से इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया.

भारत ने शुक्रवार को 250 किलोमीटर तक की मारक क्षमता वाली पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परिक्षण किया. DRDO द्वारा विकसित की जा रही ये मिसाइल पहले से ही स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड का हिस्सा है और शुक्रवार को ओडिसा के बालासोर तट से इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया. पिछले 35 दिनों में DRDO द्वारा परीक्षण के लिए लॉन्च की गई ये 11वीं मिसाइल थी.

DRDO के सूत्रों ने बताया कि इस कम दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली इस मिसाइल का परीक्षण एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) के लॉन्चिंग कॉम्पलेक्स-3 से लगभग शाम 7.30 बजे किया गया. एक महीने से भी कम समय में पृथ्वी-2 मिसाइल का यह दूसरा सफल रात्रि परीक्षण है. इससे पहले, भारतीय सेना ने 23 सितंबर को सफलतापूर्वक रात्रि परीक्षण किया था.

पिछले कुछ दिनों में भारत द्वारा कई मिसाइल्स के टेस्ट किए गए हैं. पृथ्वी-2 का परीक्षण भी इसी क्रम में किया गया है. सोमवार को भी DRDO ने निर्भय मिसाइल लॉन्च की थी, ये पिछले 35 दिनों में DRDO का 10वां सफल परीक्षण था. इससे पहले भारत 35 दिनों के भीतर ही रुद्रम, सुपरसोनिक मिसाइल, लेजर गाइडेड ATGM (एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल), ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का भी सफल परीक्षण कर चुका है.

16 बार आतंकियों को खदेड़ने वाले शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह भिखीविंड को मारी गोली

Related Posts