चीन से तनाव के बीच भारत खरीदेगा 72,000 सिग 716 अमेरिकन असॉल्ट रायफल्स

भारतीय सेना पिछले कई वर्षों से इंसास रायफल की जगह किसी अन्य अपग्रेडेड रायफल की मांग कर रही है, लेकिन किसी न किसी कारण के चलते ये मांग पूरी नहीं हो सकी थी.
India to buy 72000 SIG 716 American assault rifles, चीन से तनाव के बीच भारत खरीदेगा 72,000 सिग 716 अमेरिकन असॉल्ट रायफल्स

चीन से बॉर्डर पर चल रहे विवाद के बीच भारतीय सेना अमेरिका से 72,000 सिग 716 असॉल्ट रायफल खरीदने वाली है. सेना को पहले से ही ऑर्डर की गई 72,000 रायफल की खेप मिलने के बाद अब सेना इसके दूसरे बैच के लिए ऑर्डर करेगी. सेना में मौजूद सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया, ‘हम सेना को मिले वित्तीय अधिकारों के चलते और 72,000 रायफल्स के लिए ऑर्डर करने वाले हैं.’

उन्होंने बताया कि रायफल्स का पहला स्लॉट भारत को मिल चुका है और इसका इस्तेमाल आतंकवाद विरोधी गतिविधियों में किया जा रहा है. भारत को ये रायफल्स फास्ट ट्रैक बेसिस पर मिली हैं. अब जो नए ऑर्डर के तहत रायफल्स आएंगी, वो इंसास (INSAS) 5.56X45 एमएम की जगह लेंगी, जो कि स्थानीय ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड द्वारा बनाई जाती हैं.

प्लान के मुताबिक आयात की गई लगभग डेढ़ लाख रायफल्स का इस्तेमाल आतंकवाद विरोधी गतिविधियों और LoC पर तैनात सैनिक करेंगे. बाकी की फोर्स को AK-203 रायफल दी जाएंगी, जो कि भारत और रूस द्वारा अमेठी ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में तैयार की जाएंगी. हालांकि दोनों देशों के बीच कुछ मुद्दों के चलते इस प्रोजेक्ट पर अभी काम शुरू नहीं हुआ है.

मालूम हो कि भारतीय सेना पिछले कई वर्षों से इंसास रायफल की जगह किसी अन्य अपग्रेडेड रायफल की मांग कर रही है, लेकिन किसी न किसी कारण के चलते ये मांग पूरी नहीं हो सकी थी. हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने 16,000 लाइट मशीन गन (LMGs)का ऑर्डर इजरायल को दिया है ताकि इस तरह के हथियारों की कमी को दूर किया जा सके.

Related Posts