2019 World Cup: रिकॉर्ड्स हमारे खिलाफ लेकिन हालात हमारे साथ, पढ़िए IND vs SA मैच के FACTS

हाल ही में हुए भारत बनाम साउथ अफ्रीका मुकाबलों में भारत इस टीम पर हावी रहा है लेकिन जब बात वर्ल्ड कप की आती है तो ये टीम भारतीय टीम पर हमेशा भारी पड़ी है.
ind vs sa, 2019 World Cup: रिकॉर्ड्स हमारे खिलाफ लेकिन हालात हमारे साथ, पढ़िए IND vs SA मैच के FACTS

लंदन: भारत के क्रिकेट प्रशंसकों को चार साल से जिस दिन का इंतजार है वो आ चुका है. भारत अपना पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलने वाला है. विश्व कप से पहले लगभग सभी दिग्गज भारतीय टीम को विश्व कप की प्रबल दावेदार के रूप में देख रहे हैं. हम आपको बताते हैं कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच रिकॉर्ड्स क्या कहते हैं.

हाल ही में हुए भारत बनाम साउथ अफ्रीका मुकाबलों में भारत इस टीम पर हावी रहा है लेकिन जब बात वर्ल्ड कप की आती है तो ये टीम भारतीय टीम पर हमेशा भारी पड़ी है. भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें 1992 से लेकर अब तक विश्व कप में चार बार आमने-सामने आई हैं जिसमें से तीन बार अफ्रीकी टीम ने बाजी मारी है. जबकि भारतीय टीम को सिर्फ एक मैच में जीत हासिल हुई है.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला विश्व कप मैच 1992 में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल में खेला गया था. इस मैच में भारतीय टीम को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. इसी साल पाकिस्तान ने इमरान खान के नेतृत्व में खिताब पर कब्जा जमाया था.

साल 1999 विश्व कप में भारत और साउथ अफ्रीका एक बार फिर आमने-सामने हुई और एक बार फिर भारत को अफ्रीकी टीम के हाथों चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में सौरव गांगुली ने 97 रनों की शानदार पारी खेली थी लेकिन उनकी ये पारी भी टीम इंडिया को जीत नहीं दिला पाई थी.

साल 2011 विश्व कप के दौरान दोनों टीमें फिर आमने-सामने आईं लेकिन रिजल्ट वही हुआ. इस मैच को भी 3 विकेट से जीत कर भारत के खिलाफ विश्व कप में जीत की हैट्रिक पूरी कर ली.

इसके बाद दोनों टीमों के बीच आखिरी विश्व कप मुकाबला 2015 विश्व कप के दौरान हुआ जिसमें भारत ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को मेलबर्न के मैदान पर 130 रनों से करारी मात देकर 2011 में मिली हार का बदला लिया.

2019 विश्व कप में फिर दोनों टीमें एक बार आमने-सामने आने वाली हैं. साउथ अफ्रीका का ये तीसरा मुकाबला होगा जबकि भारत का ये पहला मुकाबला होगा. साउथ अफ्रीका अपने दोनों मैच हार चुका है. अगर भारत से भी साउथ अफ्रीका हारता है तो ये भी एक रिकॉर्ड होगा. जब से साउथ अफ्रीका विश्व कप खेल रहा है तब से लेकर आज तक कभी भी तीन मैच लगातार नहीं हारा है. लेकिन लगता है इस बार ये रिकॉर्ड भी टूट जाएगा.

Related Posts