Light Tank खरीदेगा भारत, माउंटेन Warfare में मजबूती लाने की तैयारी

Light Tank की खासियत है कि ये बेहद हल्के होते हैं. करीब-करीब एक लाइट टैंक का वजन 20 टन के करीब होता है. वहीं T72 या T90 का वजन लगभग 45 से 50 टन होता है.
India will buy Light Tank, Light Tank खरीदेगा भारत, माउंटेन Warfare में मजबूती लाने की तैयारी

भारत चीन विवाद (India-China dispute) के बीच अब भारत लगातार अपने माउंटेन वॉरफेयर (Mountain Warfare) में मजबूती ला रहा है. पहले M777 टोप , चिनूक हेलीकॉप्टर, माउंटेन स्ट्राइक कोर जैसी क्षमताओं के बाद अब भारत Light Tank भी खरीदने वाला है.

दरअसल भारत के पास T-72, T90 और अर्जुन जैसे टैंक पहले से हैं लेकिन इन सभी को पहाड़ी इलाकों में कम समय में ले जाना अपने आप में किसी जंग से कम नहीं है. इसीलिए अब भारत जल्दी Light टैंक लेने जा रहा है. ऐसा नहीं है की भारत के पास ऐसे टैंक नहीं रहे, भारत ने 65, 71 जैसी जंगो में इनका इस्तेमाल किया है लेकिन काफी लंबे समय से हमारे पास लाइट टैंक नहीं थे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Light Tank की खासियत है कि ये बेहद हल्के होते हैं. करीब-करीब एक लाइट टैंक का वजन 20 टन के करीब होता है. वहीं T72 या T90 का वजन लगभग 45 से 50 टन होता है. इसके अलावा इन टैंक को ट्रांसपोर्टर एयरक्राफ्ट और हेलिकाप्टर की मदद से भी पहाड़ी इलाकों में पहुंचाया जा सकता है.

हाल ही में भारत ने चीन से विवाद के दौरान अपने टैंक तोप और दूसरे हथियार कुछ दिनो में ही LAC पर पहुंचा दिए थे लेकिन ये काफी चुनौतीभरा मिशन था क्योंकि एक ट्रांसपोर्टर एक बार में एक या दो टैंक ही ले जा सकता है. वहीं लाइट टैंक के जरिए एक बार में 4-5 टैंक ले जा सकते हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts