5,555 km प्रति घंटा की रफ्तार से लक्ष्य भेदने वाली अस्त्र मिसाइल का भारत ने किया सफल परीक्षण

अस्त्र एक स्वदेशी बियॉन्ड विजुअल रेंज एयर-टू-एयर अस्त्र मिसाइल है. जिसकी रेंज 70 किमी से ज्यादा है.

भारतीय वायु सेना ने मंगलवार को हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र का ओडिशा के तट पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. अस्त्र मिसाइल को आज Su-30 MKI से यूजर ट्रायल के एक भाग के रूप में लॉन्च किया गया था. हवा में लाइव टारगेट पर सटीक हमले ने हवा से हवा में मार करने वाली पहली स्वदेशी मिसाइल की क्षमता का प्रदर्शन किया.

कई रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम (EOTS) और सेंसर ने मिसाइल को ट्रैक किया और लक्ष्य को सटीकता से भेदने की पुष्टि की. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अस्त्र मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए DRDO और वायु सेना की टीमों को बधाई दी.

क्या है अस्त्र मिसाइल में खास?

अस्त्र एक स्वदेशी बियॉन्ड विजुअल रेंज एयर-टू-एयर अस्त्र मिसाइल है. जिसकी रेंज 70 किमी से ज्यादा है. यह मिसाइल 5,555 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपने लक्ष्य की ओर उड़ान भर सकती है. इसमें 15 किलोग्राम हाई एक्सप्लोसिव प्री-फ्रेगमेंटेड वारहेड है.

अस्त्र मिसाइल को 50 अन्य सार्वजनिक और निजी संगठनों के साथ रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है, जो इसके विकास के अलग-अलग चरणों में शामिल है. अस्त्र मिसाइलों को समायोजित करने के लिए सुखोई -30 एमकेआई जेट के संशोधन हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: दशहरा-दीपावली के लिए 20 ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाएगा इंडियन रेलवे