भारत और चीन के सैनिकों में LAC पर जमकर हुई धक्का-मुक्की, तनाव बरकरार

पेट्रोलिंग के दौरान भारतीय सैनिकों का सामना चीन के पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिकों से हुआ.

भारत और चीन के सैनिक बुधवार को पूर्वी लद्दाख में एक-दूसरे से भिड़ गए. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच काफी देर तक धक्का-मुक्की हुई. 134 किलोमीटर लंबी पैंगोंग झील के एक तिहाई हिस्से पर चीन अपना नियंत्रण रखता है.

पेट्रोलिंग के दौरान आमना-सामना
टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक सूत्र के हवाले से बताया है कि ‘पेट्रोलिंग के दौरान भारतीय सैनिकों का सामना चीन के पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिकों से हुआ. चीनी सैनिक इस इलाके में भारतीय सैनिकों की मौजूदगी का विरोध करने लगे. इस पर दोनों ओर के सैनिकों के बीच धक्का-मुक्की शुरू हो गई.’

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और चीन की ओर से इलाके में सैनिकों की संख्या बढ़ा दी गई. और दोनों पक्षों के बीच देर शाम तक संघर्ष चलता रहा. सेना की ओर से इसे लेकर कहा गया है कि तनाव को कम करने के लिए स्थापित द्विपक्षीय व्यवस्था के तहत दोनों पक्ष ब्रिगेडियर स्तर के अधिकारियों के बीच बातचीत को सहमत हो गए हैं.

LAC पर अलग हैं मान्यताएं
एक अधिकारी ने कहा कि ‘भारत और चीन के बीच ‘लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) की स्थिति को लेकर भिन्न मान्यताएं हैं. इस वजह से इस तरह की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं. इनका बॉर्डर पर्सनल मीटिंग या फ्लैग मीटिंग आदि के जरिए हल निकाल लिया जाता है.’

बता दें कि साल 2017 में भी पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर विवादित इलाके में दोनों देशों के सैनिकों में झड़प हुई थी. इस दौरान एक-दूसरे के खिलाफ पत्थरों और लोहे के रॉड्स का भी इस्तेमाल किया गया था.

ये भी पढ़ें-

पाकिस्तान का फिर ‘थर्ड पार्टी’ राग शुरू, विदेश मंत्री बोले- भारत के साथ द्विपक्षीय वार्ता संभव नहीं

बाबरी विध्वंस केस की सुनवाई कर रहे CBI जज एसके यादव का कार्यकाल बढ़ा

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी आज करेंगी पार्टी की अहम बैठक, CM कमलनाथ नहीं होंगे शामिल: सूत्र