चीन से तनाव के बीच हेरॉन ड्रोन को बम और मिसाइल से अपग्रेड करने की तैयारी में भारत

इस प्रस्ताव को 'प्रोजेक्ट चीता' नाम दिया गया है, जो क कि पिछले काफी समय से लंबित था. माना जा रहा है कि प्रोजेक्ट चीता पर 3,500 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत आएगी.
Indian Armed Forces heron drones, चीन से तनाव के बीच हेरॉन ड्रोन को बम और मिसाइल से अपग्रेड करने की तैयारी में भारत

चीन से सीमा पर तनाव के बीच भारतीय सेनाएं हेरॉन UAV (Unmanned Ariel Vehicle) को लेजर गाइडेड बम और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से लैस करने पर विचार कर रही हैं, ताकि दुश्मन की पोजिशन के बारे में जानकारी प्राप्त होने के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर उनपर हमला किया जा सके. इस प्रस्ताव को ‘प्रोजेक्ट चीता’ नाम दिया गया है, जो क कि पिछले काफी समय से लंबित था.

माना जा रहा है कि प्रोजेक्ट चीता पर 3,500 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत आएगी. न्यूज एजेंसी ANI को सरकार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत तीनों सेनाओं द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे लगभग 90 हेरॉन ड्रोन्स को लेजर गाइडेड बम और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से लैस कर अपग्रेड किया जाएगा.

इस मामले पर रक्षा मंत्रालय की हाई लेवल मीटिंग में विचार किया जाएगा, जिसमें रक्षा सचिव अजय कुमार भी शामिल होंगे, जो कि अब तीनों सेनाओं में होने वाली खरीद के इन चार्ज हैं. प्रस्ताव में आर्म्ड फोर्सेस ने कहा है कि ड्रोन को मजबूत निगरानी सिस्टम से भी लैस किया जाए ताकि दुश्मन की स्थिति जानने में मदद मिले और इसपर लैस हथियारों का जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सके.

आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन में भी मिलेगी मदद

भारत के मध्यम ऊंचाई और लंबी दूरी वाले ड्रोन्स, जिन्हें UAV के तौर पर भी जाना चाहता है, के बेड़े में ज्यादातर इक्विपमेंट इजरायली है, जिनमें से एक हेरॉन भी है. भारतीय सेना और वायु सेना, दोनों ने ही चीन से लगी सीमा पर लद्दाख सेक्टर में इन ड्रोन्स को तैनात किया है. ये ड्रोन चीन द्वारा सैनिकों को पीछे हटाने के काम को जांचने और गहराई के इलाकों में उनकी सैन्य कार्रवाई पर निगरानी रखने में मदद करते हैं.

सूत्रों का कहना है कि भविष्य में इन ड्रोन्स को अपग्रेड किए जाने के बाद इनका इस्तेमाल पारंपरिक सैन्य ऑपरेशन में और आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन्स में भी किया जा सकेगा. निगरानी सिस्टम को अपग्रेड किए जाने के बाद सुरक्षाबलों को दुश्मन के ठिकानों की सटीक लोकेशन मिल सकेगी.

Related Posts