Article 370: पाक रच सकता है घाटी में ‘नापाक’ साजिश, सेना से लेकर सुरक्षा एजेंसी हाईअलर्ट पर

किसी भी हालत से निपटने के लिए जम्मू-कश्मीर में सेना के फॉरमेशंस को अलर्ट पर रखा गया है.
Jammu and kashmir Security Agency Highalert, Article 370: पाक रच सकता है घाटी में ‘नापाक’ साजिश, सेना से लेकर सुरक्षा एजेंसी हाईअलर्ट पर

नई दिल्ली: राज्यसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को पास कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक समेत संसद में हुए विधायी बदलावों के मद्देनजर अतंकियों व पाकिस्तान की तरफ से बदली की कार्रवाई की आशंका बरकरार है. साथ ही राज्य में विरोध प्रदर्शनों के नाम पर हालात बिगड़ने की आशंका भी बनी हुई है.

इस बाबत ठोस इनपुट हैं कि 15 अगस्त से पहले आतंकी IED ब्लास्ट, फिदायीन हमला और निशाना बनाकर आतंकी हमले जैसी कार्रवाई को अंजाम दे सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक जैश-ए-मोहम्मद के करीब 5 अतंकियों का एक गुट इस तरह की कार्रवाई को अंजाम देने के लिए 30-31 जुलाई को भारत में दाखिल हुआ है.

सीमा और नियंत्रण रेखा पर फिलहाल पाकिस्तान की तरफ से कोई बड़ी कार्रवाई या संघर्ष विराम उल्लंघन नहीं किया गया है. लेकिन बीते एक हफ्ते के घटनाक्रमों और इस दौरान आतंकी गतिविधियों में हुए इजाफे के मद्देनजर खतरा बना हुआ है.

23 जुलाई के बाद से आतंकी लांच पैड पर हथियारबंद अतंकियों की गतिविधियां बढ़ी हैं. किसी भी हालत से निपटने के लिए जम्मू कश्मीर में सेना के फॉरमेशन्स को है अलर्ट पर रखा गया है.

सेना सूत्रों के मुताबिक सेना की भूमिका केवल आतंकवाद निरोधक ऑपरेशन में रहेगी. जबकि कानून-व्यवस्था को संभालने का काम CRPF के जिम्मे रहेगी. हालांकि ज़रूरत पड़ने पर तैनाती को और बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

‘जम्मू-कश्मीर पाकिस्तान को देने के लिए राजी थे सरदार पटेल’, Article 370 पर सिब्बल की टिप्पणी

Article 370: अब अगर घाटी में किए अपराध तो सख्त सजा के लिए रहें तैयार, क्योंकि अब RPC नहीं IPC है

जब सिब्बल के हमले का अमित शाह ने इंदिरा का नाम लेकर दिया जवाब, पढ़िए 1975 का वो किस्सा

Related Posts