नेपाल आर्मी के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित होंगे भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे

भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे (MM Naravane) नवंबर में तीन दिवसीय नेपाल दौरे पर जाएंगे. इस दौरान उन्हें नेपाल आर्मी (Nepal Army) के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा.

file photo

भारतीय सेना प्रमुख (Indian Army Chief) जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को नेपाली आर्मी के जनरल की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा. नवंबर में अपने काठमांडू दौरे के दौरान उन्हें इस पद से सम्मानित किया जाएगा. नेपाली सेना (Nepal Army) के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि जनरल नरवणे नवंबर मे नेपाल दौरे पर आएंगे.

नेपाल आर्मी के प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे इस साल नवंबर में नेपाल का दौरा करेंगे. नेपाल सरकार ने 3 फरवरी 2020 को ही इस यात्रा को मंजूरी दे दी थी लेकिन दोनों ही देशों में कोरोना के हालातों को देखते हुए इसे स्थगित करना पड़ा.

यह भी पढ़ें : नेपाल के कैलाली में भारत की आर्थिक मदद से बने नए स्कूल भवन का हुआ उद्घाटन

प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी भारतीय सेना प्रमुख को एक सम्मान समारोह में नेपाल आर्मी के जनरल की मानद रैंक प्रदान करेंगी. फरवरी में सेना प्रमुख का दौरा दोनों देशों में लगे लॉकडाउन के चलते स्थगित कर दिया गया था.

जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना प्रमुख नवंबर में नेपाल के तीन दिवसीय दौरे पर जाएंगे. इस दौरान वो नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली, रक्षामंत्री और नेपाल सेना के आर्मी चीफ से मिलेंगे. बता दें कि दोनों देशों के बीच एक संधि है, जिसके तहत ये दौरा हो रहा है. संधि के तहत दोनों देश एक-दूसरे के सेना प्रमुख को अपने देश में आमंत्रित करते हैं और फिर सेना के मानद प्रमुख का दर्जा देते हैं.

दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. हाल ही में काठमांडू ने एक नक्शा राजनीतिक नक्शा जारी कर भारतीय क्षेत्र लिपुलेख, लिम्प्युधारा और कालापानी को नेपाली क्षेत्र में होने का दावा किया था. इसी बीच सेना प्रमुख का ये दौरा नई दिल्ली से नेपाल की एक अहम उच्च स्तरीय यात्रा है.

यह भी पढ़ें : Nepal Political Crisis जारी, मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पीएम ओली से नेताओं की छिड़ी जंग

Related Posts