चीन के लोगों को खाना और पानी देकर भारतीय सेना ने चढ़ा दिया कर्ज! तीन नागरिकों की बचाई जान

उप शून्य तापमान में चीनी नागरिकों (Chinese Citizen) के जीवन के खतरे को देखते हुए भारतीय सैनिक (Indian Soldiers) वहां पहुंचे. इन नागरिकों को में दो पुरुष और एक महिला शामिल थे.

  • TV9.com
  • Publish Date - 2:14 pm, Sat, 5 September 20

चीन (China) के साथ लद्दाख (Ladakh) में तनाव के बीच भारतीय सेना (Indian Army) ने एक बार फिर इंसानियत की मिसाल पेश की है. भारतीय सेना ने 3 चीनी नागरिकों की जिंदगी को बचाया जो रास्ता भटक गए थे. ये नागरिक 17,500 फीट की ऊंचाई पर उत्तरी सिक्किम के पठार क्षेत्र में 3 सितंबर को उप ज़ीरो तापमान में फंस गए थे, इन्हें रास्ता समझ नहीं आ रहा था. इन चीनी नागरिकों को उनके गंतव्य स्थल तक पहुंचने के दिशा-निर्देश देने से पहले चिकित्सकीय सुविधा, ऑक्सीजन, खाना उपलब्ध कराया गया.

उप शून्य तापमान में चीनी नागरिकों के जीवन के खतरे को देखते हुए भारतीय सैनिक वहां पहुंचे. इन नागरिकों को में दो पुरुष और एक महिला शामिल थे. भारतीय सेना के जवानों ने चीन से विवाद को दरकिनार रखकर इंसानियत को ऊपर रखा और इन चीनी नागरिकों को हर संभव मदद महैया कराई.

दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर

कठोर जलवायु परिस्थितियों से इन्हें वहां से निकाला गया और ऑक्सीजन, भोजन, गर्म कपड़े और अन्य चिकित्सकीय सुविधाएं तुरंत मुहैया कराई गईं. आपको बता दें कि हाल ही में लद्दाख के पैंगोंग त्सो में चीनी सैनिकों की नाकाम घुसपैठ की कोशिशों के बावजूद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है.

हालांकि दोनों पक्षों की तरफ से हालात को बेहतर करने की कोशिश की जा रही है. कल ही मास्कों (Moscow) में भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने चीन के रक्षा मंत्री समेत उनके प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी और उन्हें सीमा विवाद को सुलझाने के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पूर्व की यथास्थिति बहाल करने की बात कही.