पाकिस्तान से निपटने के लिए सेना का नया प्लान, जमीन से होगी आसमान की पहरेदारी

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक आंतरिक समीक्षा के बाद, भारतीय सेना ने पाकिस्तान बार्डर के पास रक्षा बलों को तैनात करने की योजना बना रही है.

नई दिल्ली: हालिया दिनों में पाकिस्तान के साथ चल रहे तनाव को देखते हुए भारतीय सेना पाकिस्तान से सटे सरहदी इलाकों में भारतीय सेना की कई टुकड़ियां तैनात करने पर विचार कर रही है.

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तनाव की स्थिति बनी हुई है. बालाकोट स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के भी जेट फाइटर्स ने भारतीय सीमा में घुसने की हिमाकत की थी जिसका भारतीय वायुसेना ने मुंहतोड़ जवाब भी दिया था.

भारतीय सेना का प्लान
न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक आंतरिक समीक्षा के बाद, भारतीय सेना ने पाकिस्तान बार्डर के पास रक्षा बलों को तैनात करने की योजना बना रही है. भारतीय सेना उन इलाकों में इन टुकड़ियों को पोस्टेड करने का प्लान बना रही है जो कि पाकिस्तान सीमा से सटे हुए इलाके हैं.

विशेष इतंजाम
सेना के अन्य सूत्रों के मुताबिक हवाई रक्षा को और मजूबत बनाने के लिए और सीमा पार की हर चुनौतियों से निपटने के लिए विशेष इंतजामों को सीमाओं के करीब ले जाने की योजना है.

सीमा होगी सील
उन्होंने कहा कि सीमा के करीब तैनात इन रक्षा इकाइयों से हम दुश्मन की तरफ से होने वाले किसी भी संभावित हवाई हमले से निपटने में सक्षम होंगे और सीमा के नजदीक ही हवाई फायरिंग होगी. भारतीय सेना की हवाई रक्षा में रूसी क्वाड्रैट और अन्य लेगेंसी सिस्टम के साथ स्वदेशी आकाश वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली शामिल है जो कि ड्रॉड इस्रेल संयुक्त तकनीकि से बनाई गई है.

ये भी पढ़ें- कोलकाता में अमित शाह की रैली के पहले हटवाए पोस्टर-होर्डिंग, गुस्साई BJP

भारतीय सेना ने की रेकी
सूत्रों के मुताबिक भारतीय सेना इस एयर डिफेंस सिस्टम को जम्मू कश्मीर, पंजाब,गुजरात और राजस्थान से सटी सीमाओं पर तैनात करने की योजना बनाई हुई है. भारतीय सेना ने पहले इन इलाकों की जांच पड़ताल की उसके बाद ये फैसला लिया गया.

पाक अभी भी अलर्ट पर
गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना ने लगभग दो महीने पहले पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी कैंपों को निशाना बनाया था. मगर पाकिस्तान अब भी अलर्ट पर है. तनाव को कम करने की पहल करने के बजाए पाकिस्तान ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शकरगढ़ में 300 टैंकों की तैनाती की हुई है.

भारी मात्रा में सेना तैनात
14 फरवरी को हुए पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान ने अपनी सेना के एक बड़े हिस्से को सीमा पर तैनात किया था. अब बेशक उसने सीमा पर अपनी सेना को कम कर दिया है. इसके बावजूद उसकी तीन ब्रिगेड- 124 बख्तरबंद ब्रिगेड, 125 बख्तरबंद ब्रिगेड और आठ और 15 डिविजन की तैनाती जारी है.