ईद पर पाकिस्तानी रेंजर्स ने बीएसएफ जवानों का मुंह मीठा कराया

मोदी सरकार-2 के शपथग्रहण समारोह में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को न्योता नहीं देना और उसके कुछ दिन बाद ईद पर दोनों देशो के बीच मिठाई के आदान-प्रदान ने वापस पुरानी परम्परा को जगा दिया है.
भारत-पाक सीमा, ईद पर पाकिस्तानी रेंजर्स ने बीएसएफ जवानों का मुंह मीठा कराया

जम्मू.पुलवामा हमले के बाद सरहद दोनों तरफ उपजे तनाव को कम करने की दिशा में भारतीय और पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने बुधवार को नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर ईद-उल-फितर के मौके पर मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया.

रक्षा सूत्रों ने बताया कि भारतीय सैनिकों ने जम्मू और कश्मीर के पुंछ जिले के चाकन दा बाग इलाके में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों का अभिवादन किया और दोनों पक्षों ने मिठाइयों का आदान-प्रदान किया.

बीएसएफ के सूत्रों ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पाकिस्तान रेंजर्स ने राज्य के सांबा जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया, जो दोनों ओर इन्हें तैनात किया गया है.

पंजाब में त्योहार मनाने के लिए बीएसएफ के जवानों ने अमृतसर से लगभग 30 किलोमीटर दूर अटारी-वाघा संयुक्त चेकपोस्ट पर रेंजर्स समकक्षों के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया.

ये भी पढ़ें: बराक ओबामा हुए इस सतरंगी पगड़ी के फैन, ट्वीट कर दी ‘प्राइड मंथ’ की बधाई

नरेंद्र मोदी के दूसरी बार पांच साल के कार्यकाल के लिए भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद यह पहली बार है जब सुरक्षाकर्मियों ने एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी हैं.  स्वतंत्रता दिवस, राष्ट्रीय दिवस और ईद और दिवाली जैसे त्योहारों पर दोनों देशों की सेनाओं में बधाई और मिठाइयों का आदान-प्रदान होता है.

ये भी पढ़ें: जश्न में डूबा देश, एक दूसरे को गले लगाकार लोगों ने मनाई मीठी ईद, देखें तस्वीरें

हाल के वर्षों में, नियंत्रण रेखा और जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम उल्लंघन या राज्य में आतंकवादी गतिविधियों के बाद दोनों देशों के बीच तनाव के कारण दोनों देशों ने कुछ अवसरों पर एक-दूसरे को बधाई नहीं दी थी और मिठाइयों का आदान-प्रदान नहीं किया था।.

Related Posts