‘चंद्रयान 2’ इस तारीख को करेगा चांंद पर लैंड, जानें और क्या होगा खास…

चंद्रयान 2 को चांद पर लैंड कराना भारत का बहुत बड़ा मिशन है. इसके पीछे कई लोगों की मेहनत लगी है.
Chandrayaan 2 moon landing, ‘चंद्रयान 2’ इस तारीख को करेगा चांंद पर लैंड, जानें और क्या होगा खास…

नई दिल्ली: इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने बुधवार को कहा कि संगठन 9 जुलाई से 16 जुलाई के बीच भारत के दूसरे लूनर मिशन चंद्रयान 2 को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि इस प्रॉजेक्ट को लॉन्च करने से पहले अभी बहुत से काम करना बाकी है.

एक बयान में इसरो ने कहा, “चंद्रयान 2 के लॉन्च के लिए सभी मॉड्यूल्स को तैयार किया जा रहा है. 9 से 16 जुलाई, 2019 के बीच इसे लॉन्च किया जाएगा और उम्मीद जताई जा रही है कि यह 6 से 9 सितंबर, 2019 तक चांद पर लैंड कर जाएगा.”

चंद्रयान के तीन मॉड्यूल हैं, जिनमें ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम), और रोवर (प्राज्ञान) शामिल हैं. इसरो ने बताया, “ऑर्बिटर और लैंडर मॉड्यूल को यांत्रिक रूप से विभाजित किया जाएगा और एक एकीकृत मॉड्यूल के रूप में एक साथ स्टैक किया जाएगा, जिसके बाद इन्हें जीएसएलवी मार्क-3 के अंदर समायोजित किया जाएगा. इसके बाद इन्हें चांद की कक्षा तक पहुंचाया जाएगा. चंद्रयान 2 का वजन 3,290 किलोग्राम का होगा.

चांद की कक्षा में पहुंचने के बाद चंद्रयान 2 का ऑर्बिटर लैंडर से अलग हो जाएगा. वहीं रोवर को लैंडर के अंदर रखा जाएगा. चांद पर लैंडिंग के बाद रोवर उससे निकलेगा और आगे की प्रक्रिया पूरी करेगा.” चंद्रयान 2 को चांद पर लैंड कराना भारत का बहुत बड़ा मिशन है. इसके पीछे कई लोगों की मेहनत लगी है.

चंद्रयान 2 को पहले 2017 और फिर 2018 में लॉन्च करने की तैयारी थी, लेकिन कुछ कमियों के कारण इसे लॉन्च नहीं किया जा सका. इसरो के चेयरमैन के. सिवन का कहना है कि इस बार चंद्रयाव 2 को लॉन्च करने कका हर संभव कोशिश की जाएगी.

Related Posts