Covid-19 के खिलाफ वैश्विक जंग, PM-CARES फंड में विदेशी डोनेशन स्वीकार करेगी भारत सरकार

भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. Covidindia.org के मुताबिक, अब तक देश में 1745 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें 1540 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 151 लोग स्वस्थ हो चुके हैं.
India accept donation from abroad, Covid-19 के खिलाफ वैश्विक जंग, PM-CARES फंड में विदेशी डोनेशन स्वीकार करेगी भारत सरकार

भारत सरकार ने फैसला किया है कि कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए बनाए गए PM-CARES फंड के लिए अगर कोई विदेश से मदद करना चाहता है तो वह सरकार स्वीकार करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश में मौजूद भारतीय राजनयिकों से कहा है कि अगर कोई देश या विदेशी संस्था COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत की मदद करना चाहता है तो PM-CARES फंड में डोनेशन दे सकता है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बिना अपना नाम जाहिर किए इन मामलों की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि महामारी अभूतपूर्व है और जब प्रधानमंत्री ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से राजदूतों से बात की तो उन्होंने उनसे इस फंड के लिए योगदान के लिए प्रयास करने को कहा. सरकार ने PM-CARES फंड में विदेशों से योगदान स्वीकार करने का निर्णय लिया गया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक सहयोग के लिए अब तक 10 राष्ट्र प्रमुखों से द्विपक्षीय स्तर पर बात की है जिसमें फ्रांस, कतर, UAE, रूस, ब्रिटेन और इज़रायल शामिल हैं. इसके साथ ही जरूरी मेडिकल सामान जैसे वेंटिलेटर, N95 और सर्जीकल मास्क एवं PPE किट के लिए कुछ देशों में स्थित भारतीय राजनयिकों को प्रधानमंत्री ने वहां से यथासभंव आपूर्ति करवाने की व्यवस्था करने को भी कहा है.

दुनिया के 180 से ज्यादा देश इस वक्त कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चपेट में हैं. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक अब तक दुनियाभर में साढ़े 8 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 42 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. Covidindia.org के मुताबिक, अब तक देश में 1745 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. जिनमें 1540 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 151 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं 54 लोगों की मौत हो चुकी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts