‘फैनी’ तूफान की देश में दस्तक, मौसम विभाग ने जारी किया 24 घंटे का रेड अलर्ट

फैनी तूफान के 30 अप्रैल की शाम उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों तक पहुंचने का अलर्ट है.

नई दिल्ली.  हिंद महासागर के पूर्वी भूमध्यरेखीय हिस्से और समीपवर्ती बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी भाग पर दबाव के कारण चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ (fani cyclone) के आने की आशंका है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल में 30 अप्रैल की शाम तक ‘फैनी’ चक्रवात दस्तक देगा. इससे पहले रविवार (28 अप्रैल) को दक्षिणी पूर्वी क्षेत्रों में भारी बारिश और तूफान की आशंका भी जताई गई है.

चक्रवाती तूफान तमिलनाडु में चेन्नई से लगभग 1,440 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और आंध्र प्रदेश में मछलीपटनम से 1,720 किलोमीटर दक्षिण व दक्षिण-पूर्व में केंद्रित रहने की आशंका है.  मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में कहा, “अगले 24 घंटों के भीतर चक्रवाती तूफान की आशंका है, जिसका असर अगले 12 घंटों तक रह सकता है. इसके बाद अगले 96 घंटों के दौरान तूफान के उत्तर-पश्चिम दिशा में श्रीलंका के तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ने की संभावना है. यह तूफान 30 अप्रैल की शाम उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों तक पहुंच सकता है.”

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश: खाई में गिरी बस, 12 लोगों की मौत, 30 से ज्यादा घायल

आज इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना

मौसम कार्यालय ने 28 अप्रैल को तमिलनाडु, पुडुचेरी व केरल के तटीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी बारिश के आसार हैं. इन तीनों राज्यों में अधिकांश स्थानों पर 28 अप्रैल को भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

मछुआरों को 26 अप्रैल से 28 अप्रैल तक ईस्ट इक्वेटोरियल हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी के आस-पास के हिस्सों के गहरे समुद्र के क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है. और 29 और 30 तारीख को श्रीलंका, पुडुचेरी, तमिलनाडु और उससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों से दूर रहने को कहा गया है. जो लोग समुद्र के गहरे इलाकों में हैं, उन्हें 28 अप्रैल तक केंद्र सरकार की एजेंसी द्वारा तट पर लौटने की सलाह दी गई है.

ये भी पढ़ें- PM मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने वाराणसी पहुंचे तेलंगाना के हल्दी किसान

केरल में भी जारी अलर्ट

केरल की राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी ने एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, वायनाड और मलप्पुरम में 29 अप्रैल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही कोट्टायम, पलक्कड़ और कोझीकोड में 30 अप्रैल को अलर्ट जारी किया है. 30 अप्रैल को उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश में फैनी चक्रवात आने का अलर्ट है. अलर्ट में पहाड़ी इलाकों में रात 7 बजे से सुबह 7 बजे तक यात्रा करने को भी मना किया गया है.