15 August: आजादी का जश्‍न, Corona Warriors के सम्‍मान में मिलिट्री बैंड्स करेंगे परफॉर्म

रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने बताया कि मिलिट्री बैंड्स श्रीनगर और कोलकाता में परफॉर्म करेंगे. इसके बाद 8, 9 और 12 अगस्‍त को तीनों सेनाओं के बैंड दिल्‍ली में परफॉर्म करेंगे. लाल किले, राजपथ और इंडिया गेट पर तीनों सेनाओं के बैंड परफॉर्म करने वाले हैं.
Indian military bands perform, 15 August: आजादी का जश्‍न, Corona Warriors के सम्‍मान में मिलिट्री बैंड्स करेंगे परफॉर्म

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) काल में इस बार का 15 अगस्‍त यानी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) काफी खास और अलग अंदाज में सेलिब्रेट किया जाएगा. रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि इस बार तीनों सेनाएं देशवासियों के लिए कुछ अलग करने वाली हैं. 7 अगस्‍त से सेनाओं की तरफ से देश में आजादी के जश्‍न की तैयारी शुरू हो जाएगी.

एक पखवाड़े तक सेना के बैंड की प्रस्तुति

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, देश में पहली बार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोहों से पहले एक पखवाड़े तक देशभर में सेना के बैंड प्रस्तुति देंगे. इस दौरान सेना, वायुसेना और नौसेना के बैंड्स परफॉर्म करेंगे.

रक्षा मंत्रालय ने इसे लेकर एक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि ‘इन परफॉर्मेंसेज का मकसद देश में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने वाले कोरोना योद्धाओं के प्रति देश की ओर से आभार और सराहना की अभिव्यक्ति है.’

आपके शहर में कब करेंगे परफॉर्म

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मिलिट्री बैंड्स श्रीनगर और कोलकाता में परफॉर्म करेंगे. इसके बाद 8, 9 और 12 अगस्‍त को तीनों सेनाओं के बैंड दिल्‍ली में परफॉर्म करेंगे. लाल किले, राजपथ और इंडिया गेट पर तीनों सेनाओं के बैंड परफॉर्म करने वाले हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

सेना, नौसेना और पुलिस के बैंडों ने अब तक पोरबंदर, हैदराबाद, बेंगलुरु, रायपुर, अमृतसर, गुवाहाटी, इलाहाबाद और कोलकाता में प्रदर्शन किया है. मिलिट्री और पुलिस बैंड बुधवार दोपहर विशाखापट्टनम, नागपुर और ग्वालियर में प्रदर्शन करेंगे.

8 अगस्त को मुंबई, अहमदाबाद, शिमला और अल्मोड़ा में सैन्य और पुलिस बैंड भी प्रदर्शन करेंगे; चेन्नई में, नसीराबाद, ANC (अंडमान और निकोबार कमांड) फ्लैग प्वाइंट और दांडी 9 अगस्त को और इंफाल, भोपाल और झांसी में 12 अगस्त को.

इस श्रृंखला का अंतिम प्रदर्शन 13 अगस्त को लखनऊ, फैजाबाद, शिलांग, मदुरै और चंपारण में होगा. गौरतलब है कि भारत को 15 अगस्त 1947 में ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts