हर हरकत पर नजर है, नेवी चीफ ने सीधे शब्‍दों में चीन और पाकिस्‍तान को समझाया

एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में पाकिस्तान की मंशा के बारे में भारतीय नौसेना पूरी तरह वाकिफ है.

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि भारत हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की बढ़ती मौजूदगी पर बराबर नजर बनाए हुए है. उन्होंने भरोसा दिया कि भारत किसी भी खतरे को नाकाम करने में सक्षम है. 4 दिसंबर को नौसेना दिवस समारोह से पहले प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में सिंह ने कहा, “चीन ने 2008 से हिंद महासागर में उपस्थिति बढ़ाई है. हम उनपर बराबर नजर रखे हुए हैं.

उन्होंने कहा, “चीन का महासागरीय अनुसंधान पोत विशेष आर्थिक क्षेत्र में मौजूद हैं. औसतन सात-आठ जहाज इस क्षेत्र के पास मौजूद हैं.” इसके साथ ही सिंह ने कहा कि नौसेना को जो भी त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता होती है, वह करती है. एडमिरल करमबीर सिंह ने जोर देकर कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में पाकिस्तान की मंशा के बारे में भारतीय नौसेना पूरी तरह वाकिफ है.

उन्होंने कहा, “हमें उस आतंकी सूचना के बारे में भी जानकारी है, जो समुद्री मार्गों से भारत में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं. हमने किसी भी खतरे से निपटने के लिए पर्याप्त सुरक्षा तंत्र लगा रखा है.”

सिंह ने कहा कि नेवी चाहती है कि 2022 तक उसके पास तीन कैरियर हो जाएं. तब तक उसके पास Mig-29K एयरक्राफ्ट भी आ जाएगा. उन्‍होंने यह भी कहा कि पिछले पांच साल में नेवी का एनुअल बजट अलॉकेशन 18 फीसदी से घटकर 12 फीसदी पर आ गया है. (IANS इनपुट्स)

ये भी पढ़ें

भारतीय सीमा में घूमता मिला चीनी जहाज, नेवी ने खदेड़ दिया

रेजांगला का वो ऐतिहासिक युद्ध जब 120 भारतीय जांबाजों ने मार गिराए थे 1300 चीनी सैनिक