भारतीय नौसेना खरीदेगी 10 स्पेशल ड्रोन, हिंद महासागर में दुश्मनों पर रहेगी पैनी नजर

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने रक्षा मंत्रालय को फास्ट ट्रैक मोड में एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें 10 नवल शिपबोर्न अनमैन्ड एरियल सिस्टम खरीदने की बात कही गई है. इसमें 1,240 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आने का अनुमान है.

Indian Navy shipborne drones, भारतीय नौसेना खरीदेगी 10 स्पेशल ड्रोन, हिंद महासागर में दुश्मनों पर रहेगी पैनी नजर

हिंद महासागर (Indian ocean) में दुश्मन के जंगी जहाजों के खिलाफ अपनी निगरानी शक्ति को बढ़ाने के लिए भारतीय नौसेना (Indian Navy) जल्द से जल्द 10 शिपबेस्ड ड्रोन खरीदने वाली है.

न्यूज एजेंसी ANI ने सरकार से जुड़े सूत्रों के हवाले से दी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नौसेना ने रक्षा मंत्रालय को फास्ट ट्रैक मोड में एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें 10 नवल शिपबोर्न अनमैन्ड एरियल सिस्टम खरीदने की बात कही गई है. इसमें 1,240 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आने का अनुमान है.

नेवी के प्लान के मुताबिक इन ड्रोनों को उसके बड़े आकार वाले युद्धपोतों पर तैनात किया जाएगा. इससे भारतीय जल क्षेत्र के आस-पास चीन समेत दूसरे देशों की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखी जा सकेगी.

इंडियन नेवी अमेरिका से ‘सी गार्जियन’ ड्रोन्स खरीदने के प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है. इन ड्रोन्‍स से भारतीय नौसेना को मेडागास्कर से लेकर मलक्का स्ट्रेट तक नजर रखने में मदद मिली. इसके साथ-साथ नेवी के मौजूदा ड्रोनों को अपग्रेड करने पर भी काम चल रहा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts