भारतीय रेलवे सभी जिलों से ‘श्रमिक स्पेशल ट्रेन’ चलाने को तैयार: पीयूष गोयल

रेलवे के अनुसार, फिलहाल उसके पास प्रतिदिन 300 श्रमिक (labourer) स्पेशल ट्रेनें (Special trains) चलाने की क्षमता है. लेकिन रेलवे द्वारा अभी इससे आधी संख्या में ही ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपने नेटवर्क से जुड़े सभी जिलों से श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने को तैयार है. इस बात पर रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने सभी जिलों के कलेक्टरों को एक पत्र लिखा है.

रेलवे की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक, रेल मंत्री ने पत्र में सभी जिला कलेक्टरों से कहा है कि वे अपने-अपने जिलों में फंसे मजदूरों की एक लिस्ट तैयार करें और रेलवे को अपने राज्य के नोडल अधिकारी के जरिए आवेदन दें, ताकि श्रमिक स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की जाए.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

रेलवे के मुताबिक, फिलहाल उसके पास प्रतिदिन 300 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें (Migrant Special Trains) चलाने की क्षमता है. लेकिन रेलवे अभी इससे आधी संख्या में ही ट्रेनें चलाई जा रही हैं. रेलवे की पूरी क्षमता का उपयोग करने से उन श्रमिकों को बहुत राहत मिलेगी, जो अपने-अपने घरों को जाना चाहते हैं.

बयान के अनुसार, रेलवे ने शनिवार तक 15 लाख प्रवासी मजदूरों को उनके स्थान तक पहुंचाया है, और इसके लिए 1150 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को इस्तेमाल में लाया गया.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts