रेलवे की अनोखी शुरुआत, जेब हो खाली फिर भी ये करके पाएं फ्री प्लेटफॉर्म टिकट!

फ्री प्लेटफॉर्म टिकेट के लिए रेलवे ने नई दिल्ली और आनंद विहार स्टेशन पर “फिट इंडिया स्क्वाट कियोस” लगाए हैं. आपको इस कियोस के सामने दंड बैठक लगानी होगी.
Fit India Squat Kios, रेलवे की अनोखी शुरुआत, जेब हो खाली फिर भी ये करके पाएं फ्री प्लेटफॉर्म टिकट!

यदि आपके जेब में पैसे नहीं हों और आपको अपने किसी संबंधी को लेने के लिए रेलवे स्टेशन जाना हो तो घबराएं नहीं. बस स्टेशन पर जाकर 30 बार दंड बैठक करें और प्लेटफॉर्म टिकट आपके हाथ में होगा. रेलवे ने नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर इस योजना की शुरुआत की है. इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के सीएमडी एस के लोहिया ने टीवी 9 भारतवर्ष से बातचीत में बताया कि इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लांच किया गया है और देश के दूसरे रेलवे स्टेशनों पर भी शुरू किया जाएगा.

कैसे पाएं टिकट

फ्री प्लेटफॉर्म टिकेट के लिए रेलवे ने नई दिल्ली और आनंद विहार स्टेशन पर “Fit India Squat Kios” (दंड बैठक कियोस) लगाए हैं. आम तौर पर प्लेटफॉर्म टिकट के लिए लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता है लेकिन “Fit India Squat Kios” के सामने 30 दंड बैठक करें आपको दस रुपये वाला प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा. शर्त ये है कि आपको 30 बार की दंड बैठक महज 180 सेकेंड में पूरी करनी होगी.

कैसे काम करता है कियोस

“Fit India Squat Kios” में एक कैमरा लगा रहता है. इसके साथ ही एक मानिटर भी लगा होता है. आपको इस कियोस के सामने खड़ा होना होगा और साथ ही जैसे ही आप दंड बैठक करेंगे आपकी गिनती मानिटर पर दिखाई देगी. 30 की गिनती पूरी होने के साथ ही प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा.

फिट इंडिया हिट इंडिया

आईआरएसडीसी के सीएमडी एस के दत्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘फिट इंडिया हिट इंडिया’ के कॉन्सेप्ट पर इसकी शुरुआत की गई है. लोगों के बीच फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए यह नई पहल की गई है. यदि कोई तय समय में 30 बार दंड बैठक कर लेता है तो इसका मतलब वह शारीरिक रूप से स्वस्थ्य है.

पैसे और समय की बचत

त्योहार और शादी ब्याह के समय स्टेशन पर काफी भीड़ हो जाती है. ऐसे में यदि प्लेटफॉर्म टिकट लेना हो तो लंबी कतार में आपको इंतजार करना पड़ता है. इससे बचने का बेहतरीन उपाय है 30 बार दंड बैठक करें और प्लेटफॉर्म टिकट लें. समय के साथ-साथ पैसे की भी बचत होगी.

कुछ और बदलाव जल्द ही

एसके दत्ता ने बताया कि यात्रा के दौरान कुछ लोग ऐसे भी लोग हैं जो तंग कपड़े पहनकर आते हैं. जिनका पूरी तरह से दंड बैठक नहीं हो पाती. ऐसे यात्रियों के लिए भी कुछ नियम बदलने की योजना पर विचार हो रहा है. जिसके तहत महज 70 फीसदी बैठने पर ही दंड बैठक की गिनती को एक मान लिया जाए क्योंकि तंग कपड़े की वजह से कुछ लोग पूरी तरह से उठ बैठ नहीं पाते.

ये भी पढ़ें-   नए सेना भवन का राजनाथ ने किया भूमि पूजन, 39 एकड़ की बिल्डिंग में जानें क्‍या होगा खास

Related Posts