यात्रियों के लिए बड़ी राहत, स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू

वर्तमान में रेलवे (Indian Railways) की तरफ से 230 स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाई जा रहीं हैं. रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच तय की गईं सभी नियमित ट्रेनों (Regular Trains) को रद्द कर दिया है.
Tatkal tickets booking started, यात्रियों के लिए बड़ी राहत, स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू

भारतीय रेलवे ने 29 जून से सभी 230 स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है. कोरोनवायरस महामारी (Coronavirus) को देखते हुए इस सेवा को रोक दिया गया था. रेलवे ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों पर रोक लगा दी थी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

रेल मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी शिवाजी एम सुतार (Shivaji M Sutar) ने अपने एक ट्वीट के जरिए कहा कि 31 मई को ही लोगों तक इस बात की सूचना पहुंचा दी गई थी कि 29 जून से सभी स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट (Tatkal Tickets) की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है.

यात्रा से एक दिन पहले की जाती है तत्काल टिकट बुकिंग

उन्होंने कहा, “मंगलवार से शुरू होने वाली ट्रेनों के लिए सोमवार को तत्काल बुकिंग की गई.” यात्रा के एक दिन पहले, AC सीट के लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास की सीटों के लिए सुबह 11 बजे से तत्काल टिकट बुकिंग की जाती है. पिछले महीने 200 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने से पहले, रेलवे ने स्टेशन के आरक्षण काउंटरों (Reservation Counters) पर 30 दिनों की एडवांस बुकिंग फिर से शुरू की थी.

वर्तमान में रेलवे (Indian Railways) की तरफ से देश भर में 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रहीं हैं और ये 1 जुलाई के बाद से चलने वाली एकमात्र ट्रेनें होंगी क्योंकि इससे पहले की घोषणा में रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच तय की गईं सभी नियमित ट्रेनों (Regular Trains) को रद्द कर दिया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts