INX मीडिया केस: जहां बेटे ने काटे 23 दिन, तिहाड़ की उसी सेल में रहेंगे पी चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदंबरम को तिहाड़ जेल में 19 सितंबर तक रखा जाएगा. चिदंबरम को बीते महीने सीबीआई ने गिरफ्तार किया था और उनसे पूछताछ की थी.

पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम से तिहाड़ जेल में सामान्य कैदी की तरह व्यवहार किया जाएगा. उन्हें जेल नंबर-7 में रखा जाएगा, जो आर्थिक अपराधियों के लिए है. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को भी इसी जेल में पहले रखा गया था. मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में कार्ति को 23 दिन जेल नंबर-7 में रखा गया था.

अदालत ने पूर्व केंद्रीय मंत्री को अपनी दवाएं अपने साथ ले जाने की अनुमति दी है. चूंकि चिंदबरम को जेड-श्रेणी की सुरक्षा मिली है, इसलिए अदालत ने उन्हें एक अलग सेल में रखे जाने की अनुमति दी, जिसमें सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम हो. अदालत ने आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता को तिहाड़ जेल में 19 सितंबर तक रखा जाएगा. चिदंबरम को बीते महीने सीबीआई ने गिरफ्तार किया था और उनसे पूछताछ की थी.

तिहाड़ की जेल नंबर सात में करीब 600 से 700 के बीच कैदी बंद हैं. इनमें ज्यादातर कैदी महिलाओं से जुड़े अपराधों में बंद किए गए हैं. हालांकि जेल नंबर-7 में हमेशा आर्थिक घोटालों से जुड़े कैदियों को ही बंद किए जाने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है.

अमूमन जेल नंबर 7 में पहुंचे कैदियों को जमीन पर सोने का ही इंतजाम होता है. जेल की तरफ से तीन-चार कंबल दिए जाते हैं. पी. चिंदबरम की उम्र चूंकि 60 साल से ज्यादा है. लिहाजा जेल मैनुअल के हिसाब से उन्हें लकड़ी का तख्त सोने के लिए दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें

तिहाड़ जाने से पहले चिदंबरम ने कहा ‘अर्थव्यवस्था को लेकर है चिंता’, सुब्रमण्यम स्वामी ने कसा तंज

INX मीडिया केस: तिहाड़ जेल भेजे गए चिदंबरम ने वेस्‍टर्न टॉयलेट समेत ये चीजें मांगी