सिब्बल ने SC में रखी ये दलीलें, चिदंबरम बोले- जांच एजेंसियां हर रोज मेरी छवि धूमिल कर रही हैं

न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ ने कहा कि धन शोधन के मामले में अग्रिम जमानत रद्द करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ चिदंबरम की अपील पर मंगलवार को भी सुनवाई जारी रहेगी.

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के धन शोधन मामले में आरोपी पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) की गिरफ्तारी पर मंगलवार तक के लिये रोक लगा दी है.

न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ ने कहा कि धन शोधन के मामले में अग्रिम जमानत रद्द करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ चिदंबरम की अपील पर मंगलवार को भी सुनवाई जारी रहेगी. चिदंबरम की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्ब्ल ने सोमवार को अपनी बहस पूरी की और कहा कि वह प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे के जवाब में अपना हलफमाना दाखिल करेंगे.

सुप्रीम कोर्ट में पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल और सॉलिसटर जनरल ने जज के सामने रखी ये दलीलें
सिब्बल ने कहा कि FIPB के सभी 6 सचिवों से पूछताछ की गई और उनमें से किसी ने भी यह नहीं कहा कि कार्तिक चिदम्बरम उनके पास गये. सिब्बल ने कहा कि INX मीडिया मामले में कार्ति चिदंबरम को बेल मिली हुई है पूरे केस में में लाभ योजनाओं के बारे में कहा गया है लेकिन कार्ती चिदंबरम न तो कंपनी के निदेशक हैं और न शेयरधारक.

पी चिदंबरम ने कहा कि INX मीडिया मामले में कार्ति चिदंबरम और CA भास्कर को बेल मिली हुई है इंद्राणी और पीटर मुखर्जी डिफाल्ट बैल पर है. सिब्बल ने कहा कि जब किसी को गिरफ्तार किया जाता है उसी पल वह आदमी नष्ट हो जाता है, आप यह यकीन दिलाते है कि वह आदमी दोषी है और इस केस में यही हो रहा है.

सिब्बल ने कहा यह कोई मर्डर केस नहीं जहां आपको आरोपी से पूछताछ करनी हो, यह मनी ट्रेल का केस है जहां बैंकिंग चैनल और कागजों की जांच होनी है, कस्टडी में लेकर क्या पूछा जा रहा है? वो उन कागजों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिनकी कोर्ट को जानकारी नहीं दी गई है.

पी चिदंबरम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को इस मामले की जांच करनी होगी कि हाईकोर्ट ने अपनी ताकत का इस्तेमाल किया या नहीं. कपिल सिब्बल ने दिल्ली HC के फैसले पर सवाल उठाया.

सिब्बल ने आरोप लगाते हुए कहा HC का फैसला जांच एजेंसी द्वारा जज को दिए गए एक गुप्त नोट से एक एक शब्द मिलता है, अगर यह नोट से नहीं, तो HC के जज को कहाँ से मिला?

तुषार मेहता ने सिब्बल का विरोध करते हुए कहा कि मामले की सामग्री मामले के अभिलेखों से ली गई थी. सिब्बल ने कहा कि तो रिकॉर्ड कहां हैं?अगर उन्हें नोट से नहीं दिखाया गया है, तो HC जज ने इसे कहाँ से प्राप्त किया?

सिब्बल ने दिल्ली HC के फैसले में किंग पिन शब्द के इस्तेमाल पर भो सवाल उठते हुए कहा कि किस आधार पर यह शब्द इस्तेमला किया. सिब्बल ने कहा कि दिल्ली HC जज ने फैसले पर एयरसेल मैक्सिस केस का ज़िरक किया उसका INX मीडिया से क्या लेना देना है.

सिब्बल ने कहा कि ED कह रही है कि उनके पास पुख्ता सबूत है, अगर इसके पास पुख्ता सबूत है तो पूछताछ की क्या ज़रूरत है ED चार्जशीट फाइल करें. कल तक के लिए ईडी से गिरफ्तारी से चिदंबरम को छूट सुप्रीम कोर्ट ने दी. कल सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.