तेजस एक्‍सप्रेस के पैसेंजर्स को VIP सुविधाएं- होटल, कैब से लेकर सामान उठाने का भी इंतजाम

तेजस एक्‍सप्रेस के टिकट सिर्फ IRCTC से बुक किए जा सकेंगे. तत्‍काल और प्रीमियम तत्‍काल कोटे का लाभ इस ट्रेन में नहीं मिलेगा.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने तेजस एक्‍सप्रेस के पैसेंजर्स को टॉप क्‍लास सर्विसेज देने का मन बनाया है. दिल्‍ली-लखनऊ के बीच चलने वाली इस VIP ट्रेन से चलने वाले अब होटल बुकिंग, टैक्‍सी और बैगेज पिकअप एंड ड्रॉप का फायदा उठा सकेंगे.

IRCTC अधिकारियों के मुताबिक, अक्‍टूबर के दूसरे महीने से लोग इस ट्रेन से सफर कर सकेंगे. शुरू में दो जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएंगी. आइए हम आपको बताते हैं इस ट्रेन के बारे में वो सबुकछ जो आप जाानना चाहते हैं.

तेजस एक्‍सप्रेस का टाइम क्‍या होगा?

यह ट्रेन लखनऊ से सुबह 6.10 बजे रवाना होगा और दोपहर 12.25 तक नई दिल्‍ली पहुंच जाएगी. अपनी यात्रा पूरी करने में यह ट्रेन स्‍वर्ण शताब्‍दी एक्‍सप्रेस से भी कम समय लेगी. ट्रेन बीच में दो जगहों पर रुकेगी- गाजियाबाद और कानपुर. रिटर्न जर्नी दिल्‍ली से शाम 4.30 बजे शुरू होकर रात 10.45 पर लखनऊ में खत्‍म होगी. यह ट्रेन मंगलवार को नहीं चलेगी.

बुकिंग और किराया

फिलहाल तेजस एक्‍सप्रेस के टिकट सिर्फ IRCTC की वेबसाइट से बुक किए जा सकेंगे. टिकट विंडो पर इसके टिकट्स नहीं मिलेंगे. आईआरसीटीसी की मोबाइल एप से भी 60 दिन एडवांस में टिकट बुक कर सकते हैं.

इस ट्रेन में कोई छूट नहीं मिलेगी. किराया तय नहीं है और डिमांड के हिसाब से घटता-बढ़ता रहेगा. आईआरसीटीसी के मुतबिक, हवाई यात्रा के मुकाबले इसका किराया आधा रहने की उम्‍मीद है.

कैंसिलेशन रूल्‍स

ट्रेन रवाना होने से 5 मिनट पहले तक टिकट बुक किए जा सकेंगे. तत्‍काल और प्रीमियम तत्‍काल कोटे का लाभ इस ट्रेन में नहीं मिलेगा. ग्रुप बुकिंग तीन दिन एडवांस में की जा सकती है. कैंसिलेशन की स्थिति में वेटिंग ई-टिकट्स और कंफर्म टिकट्स पर फुल रिफंड मिलेगा. वेटिंग टिकट को डिपार्चर से 4 घंटे पहले तक 25 रुपये प्रति यात्री देकर कैंसिल किया जा सकता है.

खाना-पीना

तेजस एक्‍सप्रेस के यात्रियों को हाई क्‍वालिटी ड्रिंक्‍स सर्व की जाएंगी. खाना कंपलसरी है और उसके पैसे बुकिंग के टाइम ले लिए जाएंगे. फ्री कॉफी और चाय की वेंडिंग मशीनें भी लगी होंगी. पैसेंजर्स को वेलकम टी, ब्रेकफास्‍ट और स्‍नैक्‍स सर्व किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें

बेटिकट कर रहे हैं यात्रा तो TTE नहीं इनसे रहिए सावधान, क्योंकि ये मिला तो…

लालू यादव ने की थी जिस योजना की शुरुआत, आगे बढ़ाएगी मोदी सरकार