Covid-19 मरीजों के लिए नई Health Policy, 5 लाख रुपये तक कवर देंगी कंपनियां!

IRDAI ने जनरल और हेल्थ बीमाकर्ताओं (Health Insurers) से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि यह पॉलिसी 15 जून को या उससे पहले अनिवार्य रूप से पेश की जाए.
IRDAI covid-19 new health policy, Covid-19 मरीजों के लिए नई Health Policy, 5 लाख रुपये तक कवर देंगी कंपनियां!

लॉकडाउन (Lockdown) में काफी रियायतें मिलने के बाद देशभर में कोरोनावायरस के मामलों में इजाफा देखने को मिला है. इसी बीच इंश्योरेंस रेगुलेटरी डेवलपमेंट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने कोविड-19 (Covid-19) मरीजों के लिए एक व्यक्तिगत बीमा पॉलिसी शुरू की है. इस पॉलिसी के तहत हॉस्पिटल में कमरे का शुल्क 5,000 रुपये प्रति दिन, आईसीयू का शुल्क प्रति दिन 10,000 रुपये और प्रतिदिन 3,000 रुपये का क्वारंटीन शुल्क है. इसके लिए अधिकतम बीमा राशि 5 लाख रुपये है.

हालांकि यह अभी के लिए एक ड्राप्टेड पॉलिसी है और इसमें कुछ मामूली बदलाव हो सकते हैं. IRDAI ने जनरल और हेल्थ बीमाकर्ताओं (Health Insurers) से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि यह पॉलिसी 15 जून को या उससे पहले अनिवार्य रूप से पेश की जाए.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि फिलहाल जो अभी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) है वो कोविड-19 ट्रीटमेंट को कवर करती है. IRDAI के नए दिशानिर्देश और कैप कोविद विशेष चीजों तक ही सीमित होंगे जो अगले 10 दिनों में जारी किए जाएंगे.

IRDAI का यह कदम ऐसे समय पर उठाया गया है, जब देश में कोरोनावायरस लोगों की संख्या 2 लाख हो गई है, जिनमें से एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि IRDAI ने कोविड-19 मरीजों को अस्थायी अस्पतालों में इलाज के लिए शामिल किया है, जो कि मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में नहीं है.

एक बड़ी बीमा कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि यह एक महत्वपूर्व कदम है. IRDAI ने मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में इसे शामिल करने के लिए कुछ बदलाव किए हैं. अधिकारी का कहना है कि IRDAI ग्राहकों के लिए सस्ता विकल्प पेश करने के लिए यह पॉलिसी लेकर आई है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts