ISC Board Class 12th रिजल्ट घोषित, पहली बार किसी छात्र ने हासिल किए 100% नंबर

ISC बोर्ड (12th) की परीक्षा में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी छात्र को 100 प्रतिशत अंक मिले हों. इस साल दो छात्रों ने ये कीर्तिमान रचा है.

कोलकाता. ISC बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट मंगलवार को घोषित हुए. दो छात्रों को रिकॉर्ड 100 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए. इसी में से एक हैं कोलकाता के देवांग कुमार अग्रवाल. जिनको साइंस स्ट्रीम में 400 में से 400 अंक प्राप्त हुए हैं.  ऐसा पहली बार है कि किसी छात्र को ISC परीक्षा में 100 प्रतिशत अंक मिले हों.

देवांग साइंस स्ट्रीम के छात्र हैं और उनके विषय- इंग्लिश, हिंदी,मैथ्स, फिजिक्स और केमेस्ट्री हैं. देवांग कोलकाता के लॉ मार्टिनियर फॉर ब्वॉयज स्कूल के छात्र हैं. देवांग ने TV9 ने से बात करते हुए कहा कि मैं तबतक पढ़ाई करता था, जबतक मैं संतुष्ट नहीं हो जाता था.

देवांग ने कहा मेरे लिए पढ़ाई करना अपनी जरुरत को पूरा करने जैसा है. मुझे हमेशा से कंप्यूटर साइंस की फील्ड में रहना पसंद था. और लोगों की तरह ही मेरे रोल मॉडल भी हैं, लेकिन मैं अपनी पहचान बनाना चाहता हूं. सुंदर पिचई मेरे रोल मॉडल हैं. उन्होंने कई चीजें इन्वेंट की हैं.

उन्होंने ये भी बताया कि एंटरटेनमेंट बहुत जरुरी है. मैं फेसबुक, व्हाट्स एप सब चलाता हूं, लेकिन मुझे इसकी लत नहीं है.  कई बार मैं 15-20 मिनट टहल लेता हूं और किताबें पढ़ता हूं.

देवांग ने बताया कि उनके माता-पिता ने कभी भी उनपर पढ़ाई का दबाव नहीं बनाया. मैं आगे की पढ़ाई के लिए विदेश जा सकता हूं. मैं अभी विकल्प तलाश रहा हूं.  मैं दूसरों से इस तरह से पढ़ाई करने के लिए कहूंगा, जैसे वह अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं.

देवांग के मात-पिता ने बताया, हमने कभी भी देवांग पर पढ़ने के लिए दबाव नहीं बनाया. बचपन से ही वह पढ़ाई में तेज था और अपनी पढ़ाई को लेकर ईमानदार था. उसको जो मन करे वह कर सकता है.  वहीं देवांग के दादा-दादी ने कहा कि उनको देवांग की उपलब्धि पर गर्व है. हम उसके लिए पार्टी का आयोजन करेंगे.