लैंडर विक्रम का चला पता, ऑर्बिटर ने क्लिक की तस्वीर: ISRO

इसरो चीफ के सीवन ने बताया कि ऑर्बिटर ने विक्रम की थर्मल तस्वीर खिंची है.
ISRO, लैंडर विक्रम का चला पता, ऑर्बिटर ने क्लिक की तस्वीर: ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को लैंडर विक्रम का पता चल गया है. इसरो चीफ के सीवन ने खुद ही इस बात की जानकारी दी है. सीवन ने बताया कि ऑर्बिटर ने विक्रम की थर्मल तस्वीर खिंची है. हालांकि लैंडर से अभी तक कोई संपर्क नहीं हो पाया है. उन्होंने कहा कि विक्रम से संपर्क साधने की कोशिश लगातार जारी है और जल्द ही इसमें सफलता मिलेगी.

इसरो वैज्ञानिक ऑर्बिटर के जरिए विक्रम लैंडर को लगातार संदेश भेजने की कोशिश कर रहे हैं. इससे जरिए विक्रम का कम्युनिकेशन सिस्टम ऑन किया जा सकेगा. इस बात की संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही विक्रम इन संदेशों को ग्रहण कर सकता है.

विक्रम के गढ्डे में जाने की थी आशंका
इससे पहले इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि विक्रम चांद पर किसी गढ्डे में चला गया होगा. लेकिन अब इसरो चीफ द्वारा दी गई इस जानकारी से नई उम्मीद जग गई है. वहीं, ISRO अब ये पता लगाने की कोशिश करेगा की क्या विक्रम में किसी तरह की कोई तकनीकी खराबी हुई जिस वजह से उससे संपर्क टूटा गया.

गौरतलब है कि इसरो के वैज्ञानिकों ने हाल ही में कहा था कि अगले 3 दिनों में विक्रम कहां और कैसे है, इसका पता चल सकता है. सीनियर साइंटिस्ट ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में बताया था कि ‘3 दिनों में लैंडर विक्रम के मिलने की संभावना है. इसकी वजह यह है कि लैंडर से जिस जगह पर संपर्क टूटा था, उसी जगह पर ऑर्बिटर को पहुंचने में 3 दिन लगेंगे. हमें लैंडिंग साइट की जानकारी है.’

ये भी पढ़ें-

फेल नहीं हुआ चंद्रायन- 2 मिशन, ऑर्बिटर करेगा सारे काम

जब राम जेठमलानी और धर्मेंद्र ने की लिपकिस, Viral हो गया था वीडियो

बड़े महंगे वकील रहे राम जेठमलानी, जानिए एक केस के लिए लेते थे कितनी फीस

Related Posts