दरभंगा की ज्‍योति के हौसले की कहानी जानकर हैरान हुईं ट्रंप की बेटी इवांका, कही भावुक करने वाली बात

ज्योति लॉकडाउन (Lockdown) में अपने पिता मोहन पासवान को साइकिल पर बैठाकर 1200 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी आठ दिन में तय करके ग्रुरुग्राम से बिहार के दरभंगा पहुंची थी.
ivanka trump tweet, दरभंगा की ज्‍योति के हौसले की कहानी जानकर हैरान हुईं ट्रंप की बेटी इवांका, कही भावुक करने वाली बात

बिहार से पिता को साइकिल पर बैठा कर गुरुग्राम (Gurugram) से बिहार के दरभंगा (Darbhanga) लेकर जाने वाली ज्योति के चर्चे अब विदेशों तक पहुंच गए हैं. हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) की बेटी इवांका ट्रंप (Ivanka Trump) में ट्वीट करके ज्योति की तारीफ की है. इवांका ने ज्योति की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ज्योति का पिता को लेकर साइकिल पर इतना लंबा सफर तय करना भारतीयों की सहनशीलता और असीम को दर्शाता है.

ivanka trump tweet, दरभंगा की ज्‍योति के हौसले की कहानी जानकर हैरान हुईं ट्रंप की बेटी इवांका, कही भावुक करने वाली बात

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

आठ दिन में साइकिल से तय की 1200 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी 

ज्योति लॉकडाउन (Lockdown) में अपने पिता मोहन पासवान को साइकिल पर बैठाकर 1200 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी आठ दिन में तय करके ग्रुरुग्राम से बिहार के दरभंगा पहुंची थी. इस दौरान ज्योति ने रोजाना 100 से 150 किमी साइकिल चलाई. ज्योति के पिता ग्ररुग्राम में ऑटोरिक्शा चलाते थे और उनके दुर्घटना का शिकार होने के बाद वह अपनी मां और जीजाजी के साथ जनवरी में गुरुग्राम गई थी. पिता की देखभाल के लिए वहीं रुकी थी, इसी बीच कोरोना (Corona) के कारण लॉकडाउन की घोषणा हो गई और ज्योति के पिता का काम ठप पड़ गया.

ऐसे में ज्योति ने पिता के साथ साइकिल पर वापस गांव का सफर तय करने का फैसला किया. ज्योति कहती हैं कि वे रात को किसी पेट्रोल पंप के पास रूक जाती थी और फिर सुबह आगे का सफर शुरु करती थी. रास्ते में किसी तरह की कठिनाई के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि रास्ते में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई थी. ज्योति को अब तक डॉ. प्रभात दास फाउंडेशन और सशस्त्र सीमा बल का दल भी सम्मानित कर चुका है. जिला प्रशासन ने भी ज्योति की प्रशंसा की है.

मदद के पैसों से करना चाहती है आगे की पढ़ाई

इधर, शुक्रवार को जन अधिकार पार्टी से ज्योति को 20 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी गई है. ज्योति ने जन अधिकार पार्टी के प्रमुख पप्पू यादव जी को धन्यवाद देते हुए कहा, “मैं इन पैसों का उपयोग आगे की पढ़ाई में करना चाहती हूं.” वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, “सरकार से हारकर एक 15 वर्षीय लड़की निकल पड़ी है अपने घायल पिता को लेकर सैकड़ों मील के सफर पर दिल्ली से दरभंगा. आज देश की हर नारी और हम सब उसके साथ हैं. हम उसके साहस का अभिनंदन करते हुए उस तक 1 लाख रु. की मदद पहुंचाएंगे.”

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts