कब तक बचेगा हाफिज सईद, मसूद अजहर, लखवी और दाऊद, भारत ने आतंकी सूची में डाला

इन सभी को यूएपीए के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है.

नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) सरकार में बने नए आतंकवाद निरोधी कानून के तहत हाफिज सईद (Hafiz Saeed), मसूद अजहर (Masood Azhar), दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और जकी-उर-रहमान लखवी (Zakiur Rehman Lakhvi) को आतंकी सूची ( Terrorist List ) में डाला गया है. जैश ए मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर भारत में पुलवामा अटैक ( Pulwama Attack ) समेत कई आतंकी हमलों में शामिल है.

संयुक्त राष्ट्र भी उसे अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कर चुका है. उधर मुंबई हमलों के मास्टर माइंड हाफिज सईद ( Hafiz Saeed ) को भी आतंकी सूची में रख दिया गया है. हाफिज सईद को पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने नजरबंद किया हुआ है. हालांकि ये दिखावटी कार्रवाई है.

दोनों भारत की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल है. यूपीए के साथ नरेंद्र मोदी सरकार ने भी कई बार पाकिस्तान से कहा कि वह इन दोनों को भारत के हवाले कर दे.

जैश ए मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर ( Masood Azhar ) पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले का भी मास्टरमाइंड है. टेररिस्ट लिस्ट में डालने के बाद पाकिस्तान में पनाह पा रहे ये दोनों आतंकी भारतीय एजेंसियों के निशाने पर आ गए हैं.

पुलवामा अटैक के बाद पीएम मोदी ने बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान को बड़ा संदेश दिया था. माना जा रहा है कि टेररिस्ट लिस्ट में शामिल करने के बाद हाफिज सईद और मसूद अजहर के खिलाफ सेना कार्रवाई कर सकती है.

संबंधित खबरें भी पढ़ें –

हाफिज सईद की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में अहम बैठक