पुलवामा एनकाउंटर में जैश-ए-मोहम्मद का IED Expert ढेर, पढ़िए आतंक के इस आका की Detail

IGP विजय कुमार ने बताया कि हमने अपने संयुक्त अभियान के दौरान पुलवामा (Pulwama) में IED धमाके की साजिश नाकाम करने के बाद कहा था कि इसमें शामिल आतंकियों को खत्म करेंगे. बुधवार को यह वादा पूरा हुआ.
story of IED Expert terrorist from Pakistan, पुलवामा एनकाउंटर में जैश-ए-मोहम्मद का IED Expert ढेर, पढ़िए आतंक के इस आका की Detail

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के पुलवामा (Pulwama) में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में बुधवार को तीन और आतंकियों को मार गिराया है. सूत्रों के मुताबिक, इसमें कुख्यात आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के रिश्तेदार अदूर हमान उर्फ फौजी भाई के भी ढेर होने की खबर है. पाकिस्तान का रहने वाला, जैश के टॉप कमांडर और आईईडी (IED) एक्सपर्ट पिछले हफ्ते पुलवामा के अयनगंड में नाकाम किए गए बड़े आतंकी साजिश में भी शामिल था.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

पुलवामा ऑपरेशन के बाद आईजीपी विजय कुमार ने बताया कि हमने अपने संयुक्त अभियान के दौरान पुलवामा में आईईडी धमाके की साजिश नाकाम करने के बाद कहा था कि इसमें शामिल आतंकियों को खत्म करेंगे. बुधवार को यह वादा पूरा हुआ. इसमें आतंकी सरगना फौजी भाई की शिनाख्त हो गई है. बाकी दो आतंकियों की पहचान की जा रही है. ये दोनों भी जैश के आतंकी हो सकते हैं.

कौन है जैश कमांडर इकराम उर्फ फौजी भाई

  • अफगान मूल और पाकिस्तान के मुल्तान का रहने वाला फौजी भाई कुख्यात आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का रिश्तेदार बताया जाता है.
  • ट्रेंड टेररिस्ट कश्मीर में जैश का टॉप कमांडर बताया जाता है.
  • उसकी सबसे बड़ी खूबी है कि उसे आईईडी धमाकों की साजिश रचने में महारत हासिल है. आतंकी संगठनों के बीच उसे आईईडी एक्सपर्ट के तौर पर जाना जाता है.
  • पिछले दिनों हुए राजपोरा के कार ब्लास्ट में फौजी भाई का ही हाथ था. यह कुख्यात आतंकी कई आईईडी अटैक और कार में बम लगाने की घटना को अंजाम दे चुका है. इस हमले की जांच में लगी एजेंसी नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) को इसकी तलाश थी.
  • जानकारी के मुताबिक वह 2018 के अंत में भारत आया था. कुछ सूत्रों का दावा है कि यह 2017 में ही कश्मीर पहुंच गया था.
  • उसने मुदस्सिर खान, खालिद और मोहम्मद उमर फारूख को पिछले साल पुलवामा हमले में मदद की थी. इसने स्थानीय दुकानों से जिलेटिन और नाइट्रेड जैसे सामानों की व्यवस्था की थी.
  • भारतीय सुरक्षाबलों के हाथों कारी मुफ्ती यासिर के मारे जाने के बाद उसने जनवरी 2019 में कश्मीर घाटी में जैश की कमान संभाली.
  • बतौर आईडी एक्सपर्ट उसने 14 फरवरी 2019 के अटैक के लिए कार में बम फिट करने में दूसरे बम बनाने वाले आतंकियों की मदद की थी.

story of IED Expert terrorist from Pakistan, पुलवामा एनकाउंटर में जैश-ए-मोहम्मद का IED Expert ढेर, पढ़िए आतंक के इस आका की Detail

भारी मात्रा में गोला-बारूद-हथियार बरामद

पुलवामा ऑपरेशन के बाद पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक मुठभेड़ के बाद आतंकियों के पास से भारी मात्रा में गोला-बारूद और हथियार बरामद किए गए. मंगलवार शाम को शुरू मुठभेड़ के दौरान भी आतंकियों की ओर से भारी गोलीबारी को अंजाम दिया गया था.

कैसे चला पूरा सर्च ऑपरेशन

सुरक्षाबलों को मंगलवार को सूचना मिली थी कि कंगन (Kangan) इलाके में आंतकी छिपे हैं. इसके बाद इलाके में घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया था. की गई थी. तलाशी के दौरान जब आंतकी घिर गए तो उन्होंने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. इसे जवाब में शुरू सुरक्षाबलों की कार्रवाई में बुधवार को तीन आंतकियों का एनकाउंटर कर दिया गया. मंगलवार को ही त्राल में हुए एक अलग मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया था.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts