नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन, नॉर्थ ईस्‍ट में ट्रेन सेवाओं पर तगड़ा असर

इंदिरा जयसिंह की याचिका पर CJI शरद अरविंद बोबडे ने कहा, "कौन निर्दोष है और कौन गलत? हम केवल ये चाहते हैं कि जो दंगा हो रहा है वो शांत होना चाहिए."

सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्‍ट (CAA) के खिलाफ देश के कई हिस्‍सों में हिंसक प्रदर्शन जारी हैं. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अफवाह फैलाने से बचने की अपील की है. उन्‍होंने हिंसा को ‘दुर्भाग्‍यपूर्ण’ बताया और कहा कि पब्लिक प्रॉपर्टी को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए.

दूसरी तरफ, CAA को चुनौती देने वाली कांग्रेस और त्रिपुरा राजघराने के किरीट प्रद्युत बर्मन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने 18 दिसंबर को सुनवाई का वक्‍त दिया है. दिल्‍ली में रविवार को हुई हिंसा पर SC ने मंगलवार को सुनवाई की बात कही है. हालांकि कोर्ट ने इसके लिए पहले शांति बहाल होने की शर्त रखी है.

Citizenship Amendment Act Protests 2019 Updates

  • यूपी के मऊ में नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हुए हैं. सोमवार को मऊ में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया है और कई वाहनों में तोड़फोड़ भी की. नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कुछ लोगों ने सोमवार को पुलिस पर पथराव किया था. पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागकर भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास किया. उग्र प्रदर्शनकारियों ने यहां कई वाहनों में तोड़फोड़ की और यूपी परिवहन निगम की रोडवेज बस को भी नुकसान पहुंचाया. डीएम और एसएसपी समेत कई अधिकारी मौके पर मऊ जिले में हुए हिंसक प्रदर्शनों के बीच डीएम, एसएसपी समेत जिले के तमाम अधिकारी मौके पर मौजूद.
  • उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने अगले सात दिनों तक सभी डीएम और एसपी को मुख्यालय नहीं छोड़ने का आदेश जारी किया है. साथ ही जिलाधिकारियों पुलिस अधीक्षकों की अगले सात दिनों तक छुट्टियां निरस्त कर दी गई हैं. जामिया विवाद के मद्देनजर सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक जिला मुख्यालय पर रहकर ही जिलों पर नजर रखेंगे. मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू है.
  • कोलकाता और नॉर्थ बंगाल, नॉर्थ ईस्ट के बीच चलने वाली सभी ट्रेनें नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शनक के चलते रद्द कर दी गई हैं.
  • भारत में फ्रांस के राजदूत ने कहा है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम भारत का आंतरिक मामला है और हम उसका सम्मान करते हैं. इसी के साथ फ्रांस के राजदूत ने कहा कि फ्रांस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थाई सदस्य बनाए जाने की मांग के समर्थन में है.
  • नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में प्रदर्शन कर रहे जामिया मिलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई के विरोध में कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी अन्य नेताओं के साथ इंडिया गेट पर सांकेतिक धरने पर बैठ गई हैं. इस दौरान उन्होंने साफ कहा कि देश गुंडों की जागीर नहीं है.

  • दिल्‍ली पुलिस के पीआरओ MS रंधावा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा, “कल दोपहर करीब 2 बजे प्रदर्शन हुआ, लोकल्‍स भी शामिल हुए. भड़काने के बावजूद हमारे स्‍टाफ ने अधिकतर संयम दिखाया. शाम करीब 4.30 बजे कुछ प्रदर्शनकारी माता मंदिर मांर्ग की तरफ बढ़े और एक बस को आग लगा दी.” रंधावा ने कहा, “इस घटना को लेकर बहुत सी अफवाहें फैल रही हैं. मैं सबसे, खासतौर से छात्रों से अपील करता हूं कि अफवाहों पर भरोसा ना करें. घटना में जो भी शामिल हुआ, उसके खिलाफ एक्‍शन लिया जाएगा.
  • कोलकाता में ममता बनर्जी ने कहा, “BJP यहां रहेगी और बाकी सबको भगा दिया जाएगा, यही उनकी राजनीति है. ऐसा कभी नहीं होगा. भारत सबका है. अगर सबका साथ नहीं रहेगा तो सबका विकास कैसे होगा? सिटिजनशिप एक्‍ट किसके लिए है? हम सभी नागरिक हैं. क्‍या आपने वोट नहीं दिया? क्‍या आप यहां नहीं रहते?
  • छात्रों के प्रदर्शन को देखकर दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्री अमित शाह के घर के पास की सड़क कृष्णा मेनन मार्ग और सुनहरी बाग रोड को आम लोगों की आवाजाही के लिए बंद किया.
  • दिल्‍ली में NSUI और दिल्ली पुलिस के जवानों के बीच झड़प हुई है. कुछ छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया है.
  • लखनऊ में उपद्रवियों को भगाने के लिए टीयर गैस का इस्तेमाल किया गया है. पुलिस ने गोली नहीं चलाई है.

हिंसक प्रदर्शनों पर क्‍या बोले पीएम?

  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “यह समय शांति, एकता और भाईचारा बनाए रखने का है. मेरी सबसे अपील है कि अफवाहें और झूठी बातें ना फैलाएं.
  • पीएम मोदी ने लिखा, “मैं सभी भारतवासियों को आश्‍वस्‍त करना चाहता हूं कि CAA से किसी भी धर्म के भारतीय नागरिक पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता. किसी भारतीय को इस एक्‍ट की चिंता करने की जरूरत नहीं है. यह एक्‍ट सिर्फ उनके लिए हैं जिन्‍हें बाहर सालों तक प्रताड़ना झेलनी पड़ी और भारत जाने के सिवा उनके पास कोई और जगह नहीं है.” उन्‍होंने लिखा, “समय की मांग है कि हम भारत के विकास के लिए मिलकर काम करें. हम निहित हितों वाले समूहों को हमें बांटने और अजराकता पैदा करने नहीं दे सकते.
  • प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “नागरिकता संशोधन एक्‍ट, 2019 सदन के दोनों सदनों में शानदार समर्थन से पारित हुआ. बड़ी संख्‍या में राजनीतिक दलों और सांसदों ने इसे पारित कराया. यह एक्‍ट भारत की स्‍वीकार्यता, सहृदयता, समभाव और भाईचारे की सदियों पुरानी संस्‍कृति को दर्शाता है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CAA के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों को ‘दुर्भाग्‍यपूर्ण’ कहा है. उन्‍होंने ट्वीट किया, “नागरिकता संशोधन एक्‍ट के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन दुर्भाग्‍यपूर्ण और बेहद चिंताजनक हैं. चर्चा, परिचर्चा और असहमति लोकतंत्र के जरूरी अंग हैं, लेकिन सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना और आम जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त करना हमारी परंपरा का हिस्‍सा नहीं रहा है.”

विपक्ष ने कहा, हिंसा की जुडिशियल इंक्‍वायरी हो

  • CPI नेता डी राजा ने कहा, “देश में गृहयुद्ध जैसे हालात हैं जिसके लिए (नरेंद्र) मोदी और (अमित) शाह को जिम्‍मेवार ठहराया जाना चाहिए. लेफ्ट पार्टियों ने 19 दिसंबर को देशभर में प्रदर्शन का आह्वान किया है.
  • सीताराम येचुरी ने पूछा, “हम जानना चाहते हैं कि जामिया कैंपस में घुसने का आदेश दिल्‍ली पुलिस को किसने दिया? जब वीसी और जामिया यूनविर्स‍िटी एडमिनिस्‍ट्रेशन ने परमिशन नहीं दी तो पुलिस कैसे घुसी और बच्‍चों को मारा? गृह मंत्री कहां हैं?
  • गुलाम नबी आजाद ने कहा, “हम जामिया में पुलिस एक्‍शन की निंदा करते हैं. जिस तरह लाइब्रेरी, टॉयलेट और हॉस्‍टल में पुलिस घुसी. जो वहां बच्‍चे थे, उनको भी पुलिस ने माफ नहीं किया. हम पूरे मामले की जु‍डिशियल इंक्‍वायरी की मांग करते हैं.
  • विपक्ष की साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस हो रही है. कांग्रेस की ओर से गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्‍बल मौजूद हैं. CPI के डी राजा, RJD के मनोज झा, CPI M के सीताराम येचुरी भी पीसी में हैं. गुलाम नबी आजाद ने कहा, “हम ज्‍यादा विपक्षी दलों से संपर्क नहीं कर पाए. केवल 2 घंटे के भीतर यह इमरजेंसी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस बुलाई गई. दिल्‍ली में तो कल शुरू हुआ लेकिन देश में तो जिस दिन CAA पास हुआ तो असम और नॉर्थ ईस्‍ट में ऑलरेडी प्रदर्शन चल रहा था. कोई भी स्‍टेट नहीं है जहां इस बिल का विरोध नहीं हो रहा हो.

बंगाल में ममता ने निकाला मार्च

  • कोलकाता में मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी नागरिकता संशोधन विधेयक और NRC के खिलाफ मार्च निकाल रही हैं.

  • दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया है कि उन्‍होंने गृह मंत्री अमित शाह से मिलने का वक्‍त मांगा है. केजरीवाल ने लिखा, “दिल्ली की बिगड़ी कानून-व्यवस्था को लेकर मैं बहुत चिंतित हूं. दिल्ली में तुरंत शांति बहाल की जाए, इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह से मिलने का समय मांगा है.

  • जामिया में हुई हिंसक घटना और पुलिस के लाठीचार्ज के बाद के बदले हालात पर दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली के सभी सांसदों की बैठक बुलाई है.

हिंसा पर क्‍या बोलीं जामिया VC?

  • जामिया VC नजमा अख्‍तर ने कहा, “एक तगड़ी अफवाह फैली कि दो छात्र मारे गए. हम इसका पूरी तरह खंडन करते हैं. हमारे किसी स्‍टूडेंट की मौत नहीं हुई. करीब 200 लोग घायल हुए हैं जिनमें से बहुत से हमारे स्‍टूडेंट्स हैं.
  • जामिया VC ने कहा, “पुलिस हमारे कैंपस में बिना परमिशन घुसी. स्‍टूडेंट्स पढ़ रहे थे, अपना काम कर रहे थे. यूनिवर्सिटी कैंपस में पुलिस की एंट्री के खिलाफ हम FIR दर्ज कराएंगे. आप प्रॉपर्टी फिर से बना सकते हो मगर स्‍टूडेंट्स जिससे गुजरे, उसकी भरपाई नहीं हो सकती. हम हाई लेवल इंक्‍वायरी की मांग करते हैं.
  • जामिया मिलिया इस्‍लामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्‍तर ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की. उन्‍होंने कहा, “यूनिवर्सिटी में प्रॉपर्टी का बहुत नुकसान हुआ है, इसकी भरपाई कैसे होगी? इमोशनल लॉस भी हुआ है. कल जो हुआ वो दुर्भाग्‍यपूर्ण था. मैं सबस अपील करती हूं कि अफवाहों पर ध्‍यान ना दें.
  • नदवा कॉलेज में पत्‍थरबाजी के बाद लखनऊ में धारा 144 लागू कर दी गई है. इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के छात्र भी सड़क पर उतर आए हैं. मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है.

बस जलाने के आरोपों से दिल्‍ली पुलिस का इनकार

  • दिल्‍ली पुलिस के बस जलाने संबंधी आरोपों पर DCP बिसवाल ने कहा, “ये बिल्‍कुल झूठ है. जब भीड़ पब्लिक प्रॉपर्टी को आग लगा रही थी तो पुलिस ने रहवासियों से पानी मांगकर बुझाने की कोशिश की. जहां तक उस बस की बात है, पुलिस ने एक बोतल से पानी डालकर आग शांत की.
  • साउथ ईस्‍ट के डीसीपी चिन्‍मय बिसवाल ने जामिया स्‍टूडेंट्स से शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील की है. उन्‍होंने कहा, “जब एंटी-सोशल एलिमेंट्स उनके (छात्रों) प्रोटेस्‍ट को ज्‍वॉइन करते हैं यूनिवर्सिटी की छवि पर असर पड़ता है. प्रदर्शन शांतिपूर्ण और अनुशासन के साथ होना चाहिए.
  • जामिया में गेट पर ही सैकड़ों स्‍टूडेंट्स जमा हैं. जामिया के प्रोफेसर्स ने भी छात्रों के समर्थन में मार्च निकाला है.

CAA किसी के खिलाफ नहीं : गृह राज्‍य मंत्री

  • जामिया और अन्य शिक्षण संस्थाओं में बवाल पर गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि “जान-बूझकर इस हिंसा को भड़काने की कोशिश की जा रही है. इसके पीछे कुछ राजनीतिक पार्टियों और विदेशी ताकतों का भी साथ है. CAA किसी के खिलाफ नहीं है. हम सब से बात कर रहे हैं.
  • राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग के चेयरमैन सैयद घयारुल हसन रिजवी ने जामिया और AMU में हुए प्रदर्शन पर बयान दिया है. उन्‍होंने कहा, “मैं प्रदर्शनकर्ताओं से अपील करता हूं कि ऐसे प्रदर्शन नहीं होने चाहिए. मैं पुलिस से भी अपील करता हूं कि वे थोड़ा संयम दिखाएं और हालात को शांति से काबू करें. विरोध की जरूरत नहीं है क्‍योंकि नागरिकता संशोधन एक्‍ट में भारत के मुस्लिमों के खिलाफ कुछ नहीं है. अगर वे प्रदर्शन कर भी रहे हैं तो यह शांतिपूर्ण होना चाहिए.
  • हैदराबाद में मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी स्‍टूडेंट्स CAA और जामिया स्‍टूडेंट्स के सपोर्ट में प्रदर्शन कर रहे हैं.
  • जामिया स्‍टूडेंट्स के समर्थन में नारे लगाए जाएंगे. लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने कहा, “कुछ 150 लोग जमा हुए थे, फिर करीब 30 सेकेंड तक पत्‍थरबाजी हुई. अब हालात सामान्‍य हैं. छात्र अपनी क्‍लास में वापस जा रहे हैं.
  • लखनऊ के नदवा कॉलेज में छात्रों का प्रदर्शन हिंसक हो गया. पत्‍थरबाजी हुई जिसके जवाब में पुलिस ने भी कार्रवाई की.

  • भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे इरफान पठान ने ट्वीट किया, “राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का खेल हमेशा चलता रहेगा, लेकिन मैं और हमारा देश जामिया के छात्रों के लिए चिंतित है.
  • जामिया ओल्ड ब्‍वॉयज और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ओल्ड ब्वॉयज एसोसिएशन की तरफ से हिंसा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. वकील महमूद प्राचा ने यह याचिका लगाई है.

‘CAB और NRC ध्रुवीकरण के हथियार’

  • कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वर्तमान हालात पर ट्वीट किया है. उन्‍होंने लिखा, “CAB और NRC भारत में फासीवादियों द्वारा बड़े पैमाने पर ध्रुवीकरण के लिए लाए गए हथियार हैं. इन गंदे हथियारों के खिलाफ शांतिपूर्ण, अहिंसक सत्‍याग्रह करना ही सबसे अच्‍छा डिफेंस है. मैं CAB और NRC के खिलाफ शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ खड़ा हो.

  • मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव ने नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सिटिजंस (NRC) का समर्थन किया है. उन्‍होंने ट्वीट कर कहा है कि “जो भारत का है, उसे रजिस्‍टर में अंकित होने में क्‍या समस्‍या है?

  • पुलिस ने TISS के छात्रों को कहा है कि वो मेन रोड से ना जाकर, दूसरे रास्ते से अपना साइलेंट मार्च निकाले, जिससे ट्रैफिक की समस्या ना हो. हजारों की संख्या में इक्कठा हुए स्टूडेंट्स पहले मान नही रहे थे लेकिन अब 1 घंटे की बहस के बाद मान गए हैं. अब वे अंबेडकर गार्डन तक मार्च के लिए पुलिस द्वारा बताए गए दूसरे रास्ते से जाएंगे.
  • गृह मंत्रालय के सूत्रों से ANI ने कहा है कि दिल्‍ली पुलिस से अब तक कल की घटना पर कोई रिपोर्ट नहीं मांगी है. हालांकि मंत्रालय लगातार दिल्‍ली पुलिस के संपर्क में है.
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीजीपी ओपी सिंह से नागरिकता कानून को लेकर यूपी में कानून-व्यवस्था की स्थिति जानी. करीब 20 मिनट तक डीजीपी ने अलीगढ़ समेत राज्य के अन्य जिलों में कानून व्यवस्था की स्थिति और तैयारियों को लेकर जानकारी सीएम को अपडेट किया.

CAA पर सुप्रीम कोर्ट में क्‍या हुआ?

  • वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ दायर याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग की. CJI ने कहा कि वे बुधवार को उस पर सुनवाई करेंगे.
  • इंदिरा जय सिंह ने कहा कि “हम याचिका दायर कर रहे हैं. उम्मीद है कि कल सीजेआई मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए कदम उठाएंगे.”
  • CJI बोबडे ने कहा, “सिर्फ इसलिए कि वे स्‍टूडेंट्स हैं, इसका मतलब ये नहीं कि वे कानून-व्‍यवस्‍था अपने हाथ में ले सकते हैं. इसपर फैसला तभी हो सकता है जब शांति हो जाए. ऐसे हालत में हम फैसले नहीं करते. दंगा रुकने दीजिए.
  • वकील कौलिन गोंसॉलविस ने रिटायर्ड जज से जांच कराने कि मांग की. इसपर CJI ने कहा कि “पहले आप इस पर याचिका दायर करें फिर हम देखेंगे. साथ ही यह ख्याल रखें कि सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान या कानून व्यवस्था को हाथ में लिया गया तो हम हस्तक्षेप नहीं करेंगे.” सीजेआई ने सॉलिसीटर जनरल से कहा घायलों के इलाज में ध्यान दिया जाए. उन्‍होंने कहा कि “हम ये नहीं कह रहे कि कौन निर्दोष है और कौन गलत? हम केवल ये चाहते हैं कि जो दंगा हो रहा है वो शांत होना चाहिए.” सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह मामले पर कल सुनवाई करेगा. हालांकि कोर्ट ने कहा कि अगर हिंसा जारी रहती है तो वह मामला नहीं सुनेगी.
  • सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान, CJI ने कहा “सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान किया गया और कानून व्यवस्था को हाथ में लिया गया. हम इस तरह के मामले में हस्तक्षेप नहीं करेंगे.” उन्‍होंने कहा, “पहले शांति व्यवस्था कायम हो तब हम इस मामले पर गौर करेंगे. हम किसी के अधिकारों के खिलाफ नहीं हैं पर कानून-व्यवस्था कायम रखना सरकार के लिए जरूरी है.
  • CJI कोर्ट में वरिष्‍ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने जामिया और अलीगढ़ मुद्दा उठाया. उन्‍होंने कहा कि कोर्ट स्वत: संज्ञान ले. वो (छात्र) शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे और उनके मानवाधिकार का उल्लंघन किया गया। अदालत यूपी सरकार को नोटिस जारी करे. जयसिंह ने कहा तमाम छात्र गायब हैं.

AAP विधायक के खिलाफ शिकायत, DU में भी प्रदर्शन शुरू

  • जामिया में स्टूडेंट्स के समर्थन में दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी प्रदर्शन शुरू हो गया है.
  • जामिया मिलिया इस्‍लामिकया में छात्रों पर पुलिस की कार्यवाही के खिलाफ दिल्‍ली हाई कोर्ट में याचिका लगाई गई है. याचिका में अदालत से जुडिशियल इंक्‍वायरी की मांग की गई थी. अदालत ने त्‍वरित सुनवाई से इनकार किया और याचिकाकर्ता को रजिस्‍ट्री के जरिए आने को कहा.
  • आम आदमी पार्टी (AAP) विधायक अमानतुल्‍लाह खान के खिलाफ बीजेपी नेता अभिषेक दुबे ने शिकायत दर्ज कराई है. संसद मार्ग थाने पर दी गई तहरीर में खान पर विवादित भाषण देने का आरोप है.

Jamia Millia Islamia Protest News, नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन, नॉर्थ ईस्‍ट में ट्रेन सेवाओं पर तगड़ा असर

  • डीसीपी चिन्मय बिसवाल के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों में क्या सारे स्टूडेंट्स थे या लोकल, अब तक पहचान नहीं हुई है. जांच जारी है. जिन 51 छात्रों को हिरासत में लिया गया था, उन्‍हें छोड़ा जा चुका है. ए‍हतियातन आज भी फोर्स तैनात रहेगी.
  • नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दाखिल की गई है. कमल हासन की पार्टी मक्‍कल नीधि मय्यम ने यह याचिका लगाई है. याचिका में मामले पर जल्‍द सुनवाई की मां की गई है.
  • CAA के खिलाफ केरल में धुर विरोधी- LDF और UDF एक मंच पर आ गए हैं. सीएम पिनाराई विजयन ने कहा है, “वर्तमान हालात बीजेपी-आरएसएस ने तैयार किया है. वे अपना एजेंडा लागू करने की कोशिश कर रहे हैं. देश के हालात चिंताजनक हैं. केरल नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ एकजुटता से खड़ा है.
  • हिंसा के बाद जामिया मिलिया इस्‍लामिया को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है. स्‍टूडेंट्स हॉस्‍टल खाली कर रहे हैं.

Jamia Millia Islamia Protest News, नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन, नॉर्थ ईस्‍ट में ट्रेन सेवाओं पर तगड़ा असर

  • असम के 10 जिलों (तिनसुकिया, लखीमपुर, धीमाजी, डिब्रूगढ़, चराइदेव, सिवानगर, गोलाघाट, जोरहाट, कामरूप (मेट्रो) और कामरूप) में इंटरनेट पर बैन अगले 24 घंटों के लिए बढ़ा दिया गया है.
  • दिल्ली पुलिस के खिलाफ NHRC में शिकायत दर्ज की गई है. शिकायत में छात्रों और आम लोगों के ऊपर कार्रवाई की बात कही गई है.
  • लखनऊ में नदवा कॉलेज के छात्र फिर सड़क पर उतरे हैं. नागरिकता संशोधन एक्ट के विरोध में सैकड़ों छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. कल रात भी छात्रों ने प्रदर्शन किया था. छात्र जामिया, एएमयू में लाठीचार्ज का भी विरोध कर रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट में जामिया हिंसा पर याचिका

  • ह्यूमन राइट्स लॉ नेटवर्क ने सुप्रीम कोर्ट में जामिया और AMU के छात्रों को लेकर याचिका दाखिल की है. याचिका में सभी घायल छात्रों को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की. इसके अलावा मुख्‍य मांगें हैं- छात्रों को हॉस्टल छोड़ने पर मजबूर न किया जाए. जो छात्र घायल है उनको मुआवजा दिया जाए.
  • हिंसा के खिलाफ जामिया यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन हो रहे हैं. कई छात्रों ने शर्ट उतार रखी है और दिल्‍ली पुलिस के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं.
  • वकील इंदिरा जयसिंह और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन इस मामले को मुख्य न्यायाधीश (CJI) की कोर्ट के सामने लाने की तैयारी में हैं. वह कुछ वकीलों संग इसपर डिस्‍कस कर रही हैं.
  • दिल्ली पुलिस ने शनिवार-रविवार को हुई हिंसा के मामले में 2 केस दर्ज किए हैं. पहला केस न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाने में आगजनी, दंगा फैलाने,सरकारी संपत्ति को नुकसान और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने का है. दूसरा केस जामिया नगर थाने में दंगा फैलाने, पथराव और सरकारी काम में बाधा करने का दर्ज हुआ है.
  • टाटा इंस्‍टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS) के स्‍टूडेंट्स ने आज की क्‍लासेज और फील्‍ड वर्क का बायकॉट करने का फैसला किया है.

मायातवी की डिमांड, हिंसा की जुडिशियल इंक्‍वायरी हो

  • बहुजन समाज पार्टी की अध्‍यक्षा मायावती ने ट्वीट किया है, “नए नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में की गई हिंसा में पहले उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ व फिर जामिया यूनिवर्सिटी में तथा पूरे जामिया क्षेत्र में भी जो काफी बेकसूर छात्र व आमलोग शिकार हुए हैं यह अति दुर्भाग्यपूर्ण है तथा पार्टी पीड़ितों के साथ है. ऐसे में उ.प्र. व केंद्र सरकार को चाहिये कि वे इन वारदातों की उच्च स्तरीय न्यायिक जांच कराये और उनके मूल दोषी किसी भी कीमत पर बचने नहीं चाहिये तथा पुलिस व प्रशासन को भी निष्पक्ष रूप में कार्य करना चाहिए. वरना यह आग पूरे देश में व खासकर शिक्षण संस्थानों में भी काफी बुरी तरह से फैल सकती है. साथ ही, सभी सम्प्रदायों से यह भी अपील है वे शांति-व्यवस्था को बनाये रखें.

Jamia Millia Islamia Protest News, नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन, नॉर्थ ईस्‍ट में ट्रेन सेवाओं पर तगड़ा असर

  • हैदराबाद की मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी (MANUU) के स्‍टूडेंट्स ने कंट्रोलर ऑफ एग्‍जामिनेशन से परीक्षाएं पोस्‍टपोन करने की मांग की है. छात्रों का तर्क है कि चूंकि वे जामिया और AMU स्‍टूडेंट्स पर पुलिस के हमले के विरोध में एग्‍जाम्‍स का बायकॉट कर रहे हैं, ऐसे में परीक्षाएं टाल दी जाएं.
  • सरिता विहार से कालिंदी कुंज के बीच रोड नंबर 13A पर ट्रैफिक रोक दिया गया है. सभी मेट्रो स्‍टेशंस खोल द‍िए गए हैं.
  • गुवाहाटी में लगे कर्फ्यू में सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक ढील दी गई है.
  • जामिया में हिंसा पर यूपी कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू ने ट्वीट किया है, “डरा रहे हो,जला रहे हो. गांधी के देश को क्यूं आग लगा रहे हो?

  • अलीगढ़ में यूनिवर्सिटी प्रशासन हॉस्‍टल खाली कराने में जुट गया है. छात्रों को घर भेजने के लिए रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर काउंटर बनाए गए हैं. शहर की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. डीजीपी ने पश्चिमी यूपी के मेरठ, सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद और अलीगढ़ के एसएसपी से सोमवार सुबह फोन पर बात की है.
  • दिल्‍ली अल्‍पसंख्‍यक आयोग ने आदेश जारी किया है कि कालकाजी पुलिस थाने के SHO जामिया मिलिया के सभी स्‍टूडेंट्स को छोड़ा जाए. कमीशन ने 16 दिसंबर की दोपहर 3 बजे तक कंप्‍लायंस रिपोर्ट मांगी है.

बंद रहेंगे साउथ-ईस्‍ट दिल्‍ली के स्‍कूल

  • दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली में सोमवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे. यह घोषणा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने की. उन्‍होंने कहा कि दक्षिणी-पूर्वी दिल्ली जिले के ओखला, जामिया नगर, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, मदनपुर खादर इलाके में स्थित सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे.
  • कालकाजी और न्‍यू फ्रेंड्स कॉलोनी से हिरासत में लिए गए स्‍टूडेंट्स को रिहा कर दिया गया है. जामिया स्‍टूडेंट्स पर पुल‍िसिया कार्रवाई के विरोध में अलीगढ़, लखनऊ, मुंबई और हैदराबाद में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं.
  • AMU में रविवार रात CAA के विरोध में छात्र प्रदर्शन कर रहे थे. छात्रों ने दिल्ली में जामिया मिलिया में छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के विरोध में प्रदर्शन किया. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और लाठी चार्ज किया. आसपास के जिलों से अतिरिक्त पुलिस बल मंगाए गए हैं. रैपिड एक्शन फोर्स को भी परिसर में तैनात किया गया है.
  • बिहार की राजधानी पटना में भी रविवार को CAA और NRC के विरोध में जमकर हंगामा बरपा. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कारगिल चौक पर स्थित पुलिस पोस्ट में आग लगा दी. बाद में बड़ी संख्या में पहुंची पुलिस ने हालात को काबू में किया.

AAP विधायक अमानतुल्‍लाह के खिलाफ शिकायत

सरिता विहार और शाहीन बाग के नागरिकों ने स्थानीय विधायक और उसके साथियों के खिलाफ शिकायत की है. उन पर सरकारी संपत्ति को नष्ट करने, सांप्रदायिक हिंसा फैलाने, धर्मों के बीच में झगड़ा फैलाने,सरकारी कर्मचारियों पर जानलेवा हमला करने, सरकारी और गैर सरकारी लोगों की प्रॉपर्टी का नुकसान करने और देशद्रोही नारे लगाकर छात्रों को देश के खिलाफ देशद्रोह करने के लिए भड़काने और क्षेत्र में दंगा भड़काने के आरोप लगाए गए हैं.

भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 147, 148 ,149, 353 ,153 ए, 295 ,295a, 427 ,452, 121 और सरकारी संपत्ति को नष्ट होने से रोकने वाले कानून के तहत शिकायत की गई है. इसके मुताबिक, शिकायतकर्ता ने अमानतुल्लाह खान और उसके साथियों को सांप्रदायिक हिंसा फैलाते और छात्रों को सरकारी संपत्ति नष्ट करने के लिए भड़काते हुए देखा था. कंप्लेंट अमित कुमार चौधरी नामक व्यक्ति की ओर से दर्ज कराई गई है.

दिल्‍ली में भारी पुलिस बल तैनात

दिल्‍ली में सोमवार को सबसे ज्यादा पुलिस फोर्स की सड़क पर मौजूदगी जामिया, ओखला, कालिंदी कुंज, सरिता विहार, कालका जी, सनलाइट कालोनी, डीएवी कॉलेज के आसपास के इलाकों में देखी गई. इन्‍हीं इलाकों में रविवार को पथराव हुआ था. बवाल देखते हुए जामिया मिलिया इस्‍लामिया को 5 जनवरी तक बंद कर दिया गया है.

CAA के खिलाफ असम, मेघालय, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल में प्रदर्शन हो रहे हैं. उत्‍तर प्रदेश के छह जिलों- अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर, बुलंदशहर, कासगंज और बरेली में धारा 144 लगा दी गई है. सहारनपुर, मेरठ और अलीगढ़ में इंटरनेट बंद है. इस दौरान लीज लाइन और लूप लाइन की इंटरनेट की सेवाएं भी नहीं चलेंगी. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें

दिल्ली जामिया बवाल: पहले से तय था पूरा प्लान, पुलिस का खुफिया तंत्र हुआ फेल