जम्मू कश्मीर : प्रीपेड यूजर्स के लिए बहाल हुई वॉयस कॉल और SMS की सुविधाएं

कंसल ने बताया कि जम्मू संभाग के सभी 10 जिलों और कश्मीर संभाग के कुपवाड़ा और बांदीपुरा में पोस्ट पेड यूजर्स के लिए 2जी सुविधाएं बहाल की गई हैं. जिनपर यूजर्स व्हाइट लिस्टेड वेबसाइट्स चला सकते हैं.
Jammu and Kashmir, जम्मू कश्मीर : प्रीपेड यूजर्स के लिए बहाल हुई वॉयस कॉल और SMS की सुविधाएं

जम्मू कश्मीर में प्रीपेड मोबाइल यूजर्स के लिए वॉयस कॉल और शॉर्ट मैसेजिंग सर्विस (SMS) की सुविधा बहाल कर दी गई है. मुख्य सचिव रोहित कंसल ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी. जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को 5 अगस्त को हटा लिया गया था. तभी से सूबे में इन सुविधाओं पर रोक लगा दी गई थी.

आर्टिकल 370 हटाए जाने और राज्य के दो केंद्र शाषित प्रदेशों में विभाजन किए जाने के बाद समय-समय पर सरकार ने धीरे-धीरे कई सुविधाओं को बहाल किया. हालांकि प्रीपेड मोबाइल यूजर्स के लिए इंटरनेट सर्विस फिलहाल बहाल नहीं की गई हैं.

लैंडलाइन सुविधाएं अगस्त के मध्य और सितंबर के बीच बहाल कर दी गई थीं. हालांकि कश्मीर के कई इलाकों में इन लैंडलाइन सुविधा को अक्टूबर में बहाल किया गया था. सूबे में 14 अक्टूबर को पोस्टपेड यूजर्स के लिए मोबाइल सुविधा चालू की गई थी.

केंद्र शाषित प्रदेश लद्दाक के कारगिल में मोबाइल इंटरनेट की सुविधाएं दिसंबर महीने में ही बहाल की जा चुकी हैं. सरकार द्वारा चलाए जा रहे अस्पतालों में मोबाइल SMS और ब्रॉडबैंड इंटरनेट की सुविधा 1 जनवरी को ही बहाल हो गई थीं.

पोस्ट पेड यूजर्स खोल सकेंगे व्हाइट लिस्टेड वेबसाइट्स

मुख्य सचिव रोहित कंसल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “मैंने कश्मीर और जम्मू संभाग में कम्युनिकेशन की सुविधाओं में और एक्सेस दिए जाने के बारे में चार दिन पहले ही विस्तार से बात की है.” उन्होंने आगे कहा कि काफी समीक्षा किए जाने के बाद आज संबंधित अधिकारी ने आदेश दिया है कि जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में सभी स्थानीय प्री-पेड सिम कार्डों पर वॉयस और एसएमएस सुविधा बहाल की जाएगी.

मालूम हो कि पिछले सप्ताह ही सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू और कश्मीर प्रशासन को इंटरनेट पर लगी रोक पर जल्द कोई फैसला लेने के लिए कहा था. कोर्ट के आदेश के एक सप्ताह बाद सरकार की ओर से प्रीपेड यूजर्स के लिए यह ऐलान किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि इंटरनेट तक पहुंच एक मौलिक अधिकार है.

कंसल ने बताया कि जम्मू संभाग के सभी 10 जिलों और कश्मीर संभाग के कुपवाड़ा और बांदीपुरा में पोस्ट पेड यूजर्स के लिए 2जी सुविधाएं बहाल की गई हैं. जिनपर यूजर्स व्हाइट लिस्टेड वेबसाइट्स चला सकते हैं. हालांकि श्रीनगर, बडगाम, गांदरबल, बारामूला, अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां और पुलवामा में मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी निलंबित रहेगी.

ये भी पढ़ें: भारत की स्ट्राइक के खौफ में है पाकिस्तान, सेना और ISI लगवा रही है LoC पर सिग्नल टॉवर्स

Related Posts