PM Modi का ‘नया’ श्रीनगर और जम्मू प्लान तैयार, जानिए कैसे बदलेगी राज्य की तस्वीर

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म किए एक साल (370 Revocation One Year) का वक्त पूरा हो चुका है. राज्य में अबतक कोई खास विकास न होने की आलोचनाओं के बीच जानकारी मिली है कि पीएम नरेंद्र मोदी राज्य के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं.
Jammu Kashmir 370 Revocation, PM Modi का ‘नया’ श्रीनगर और जम्मू प्लान तैयार, जानिए कैसे बदलेगी राज्य की तस्वीर

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म (Jammu Kashmir 370 Revocation) किए एक साल का वक्त पूरा हो चुका है. अब मोदी सरकार वहां डिवेलपमेंट प्रॉजेक्ट्स पर तेजी से काम करने का मन बना चुकी है. राज्य में अबतक कोई खास विकास न होने की आलोचनाओं के बीच जानकारी मिली है कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) राज्य के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं. मोदी सरकार की घोषणाओं में हाई-टेक के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल प्रोजेक्टस लाए जाएंगे और ‘नया’ श्रीनगर और ‘नया’ जम्मू बनाया जाएगा.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय जम्मू और कश्मीर प्रशासन के साथ मिलकर इसपर काम कर रहा है. योजनाओं का फाइनल ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है जिसपर पीएम नरेंद्र मोदी की खुद नजर है. बता दें कि 5 अगस्त को ही सरकार ने बीजेपी नेता मनोज सिन्हा को जम्मू कश्मीर का उपराज्यपाल बनाया है.

घाटी की डल झील पर भी होगा काम

कश्मीर की एतिहासिक लिए डल झील की स्थिति अभी ठीक नहीं है. वहां पानी कम होने की भी बात सामने आई थी. नए प्रोजेक्टस में इसे भी शामिल किया जाएगा अब सरकार डल झील की रौनक वापस लाने पर काम करेगी. इसमें पलूशन को कम करना, अतिक्रमण हटाना जैसी चीजों पर जोर होगा. बताया गया है कि चीजों का निर्माण श्रीनगर के कल्चर को ध्यान में रखकर होगा, लेकिन उन्हें हाईटेक भी बनाया जाएगा. जम्मू के लिए भी सरकार कुछ ऐसे ही प्लान्स लेकर आएगी.

बता दें कि मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को ही कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए हटा (kashmir 370 removed) दिया था. इसके साथ कश्मीर को मिला स्पेशल दर्जा खत्म हो गया था. सरकार ने राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया है. पहला जम्मू-कश्मीर जहां विधानसभा होगी, वहीं लद्दाख जहां उपराज्यपाल होंगे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

देखिये NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts