कश्‍मीर में सामान्‍य हो रहे हालात, सोमवार से खोले जा सकते हैं स्‍कूल-कॉलेज

घाटी के अधिकतर हिस्‍सों में लोगों की आवाजाही को लेकर पाबंदियां कम कर दी गई हैं. अभी तक हालात शांतिपूर्ण रहे हैं.

अनुच्‍छेद 370 में बदलाव के मद्देनजर कश्‍मीर में पाबंदियों का आज 12वां दिन है. श्रीनगर में अधिकारियों ने लोगों की आवाजाही को लेकर थोड़ी ढील दी है. राज्‍य प्रशासन के एक अधिकारी ने PTI से कहा, “घाटी के अधिकतर हिस्‍सों में लोगों की आवाजाही को लेकर पाबंदियां कम कर दी गई हैं. अभी तक हालात शांतिपूर्ण रहे हैं.” श्रीनगर में स्‍कूल-कॉलेज खोलने पर गृह मंत्रालय विचार कर सकता है.

अधिकारी ने कहा कि राज्‍य में सुरक्षा बल उसी तरह तैनात हैं, जैसे पहले थे. लोगों को शहर और अन्‍य जिलों में जाने की इजाजत दी जा रही है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, श्रीनगर में पिछले कुछ दिनों से हालात सामान्य हैं. यदि वहां के स्थानीय प्रशासन की तरफ से कानून व्यवस्था को लेकर सकारात्मक रिपोर्ट आती है तो आने वाले सोमवार से स्कूल-कॉलेज खोलने पर विचार किया जा सकता है.

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द करने के सरकार के कदम को देखते हुए 4 अगस्त से वहां प्रतिबंध लागू है. शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मस्जिदों में नमाज की इजाजत देने और लोगों को सोमवार के जश्न के लिए इंतजाम करने में मदद के लिए निषेधात्मक आदेशों में ढील दी थी.

ये भी पढ़ें

पाकिस्तान में सड़कों पर उतर आए लोग, जानिए क्यों गुस्से में है वहां की आवाम?

‘बकवास याचिका कैसे दायर कर सकते हैं?’ आर्टिकल 370 पर वकील को सुप्रीम कोर्ट ने फटकारा

अब झूठ बोलने पर अमादा पाक, भारतीय सेना ने खोल दी पोल