जम्मू कश्मीर में मोबाइल नेटवर्क, ब्रॉडबैंड, केबल टीवी और पब्लिक मूवमेंट हुआ बंद

सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला और सज्जाद लोन समेत कई दिग्गज नेताओं को हाउस अरेस्ट (नजरबंद) कर लिया गया है.

UPDATE

  • जम्मू कश्मीर में मोबाइल नेटवर्क, ब्रॉडबैंड, केबल ऑपरेटर और पब्लिक मूवमेंट बंद हो गया है.
  • पूरे जम्मू कश्मीर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.
  • गवर्नर हाउस में अधिकारियों की अहम बैठक अभी भी जारी है. सूचना आर रही है कि राज्य की मॉनीटरिंग गवर्नर हाउस से ही होगी. मुख्य सचिव व्यक्तिगत रूप से गवर्नर को पॉइंट टू पॉइंट अपडेट देंगे.
  • अलगाववादी हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी का ट्विटर अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया गया है. ये अकाउंट फर्जी था और पाकिस्तान से चलाया जाता था.
  • उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा, “मैं विशेष रूप से पीर पंचाल और चिनाब घाटी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के बारे में चिंतित हूं. ये क्षेत्र सांप्रदायिक हिंसा के प्रयासों के लिए अति संवेदनशील हैं. मुझे उम्मीद है कि सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सावधानी बरती है कि कोई सांप्रदायिक समस्या न हो.

  • सज्जाद लोन का कहना है कि उन्हें फिर से हिरासत में लिए जाने का पता लगा है. उन्होंने बताया कि “पहली बार दिल्ली में हिरासत में लिया गया, फिर 1990 में श्रीनगर में. उन डिटेंशन सेंटर्स पर बहुत सख्ती की गई. हमारे कार्यकर्ताओं पर भी पुलिस नजर बनाए हुई है. मेरी प्रार्थनाएं उनके साथ हैं और आशा है कि वे शांत रहेंगे.
  • जम्मू विश्वविद्यालय 5 अगस्त को बंद रहेगा. 5 अगस्त 2019 को होने वाली सभी यूजी और पीजी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. अगली तारीखों को बाद में अधिसूचित किया जाएगा. ये जानकारी दी है जम्मू विश्वविद्यालय के आधिकारिक प्रवक्ता विनय थूसू का.
  • ब्रॉडबैंड और केवल नेटवर्क पर भी एहतियातन प्रतिबंध लगा दिए गए हैं. लोकल केवल ऑपरेटर पर लगाई गई पाबंदी.
  • सोमवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होनी है.
  • सज्जाद लोन को भी नजरबंद किया गया है
  • मालूम हो कि कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक और डीजीपी के बीच अभी भी बैठक जारी है.
  • अभिनेता अनुपम खैर ने ट्वीट कर कहा, “कश्मीर समाधान शुरू हो गया है.”

  • उधमपुर में 5 अगस्त से अगले आदेश तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. डोडा में भी स्कूल और कॉलेज 5 और 6 अगस्त को बंद रहेंगे.
  • इंदु कंवल चिब, उपायुक्त रियासी (जम्मू और कश्मीर) ने बताया कि रियासी जिले में धारा 144 लगाई गई है, एहतियात के तौर पर सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को 5 अगस्त से अगले आदेश तक बंद रखा जाएगा.
  • श्रीनगर में लगाए गए प्रतिबंध-  सरकार ने जिला श्रीनगर में धारा 144 सीआरपीसी के तहत प्रतिबंध 5 अगस्त (सोमवार) से लागू कर दिया है जो अगले आदेशों तक लागू रहेगा. आदेश के अनुसार जनता का कोई मूवमेंट नहीं होगा और सभी शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहेंगे.-  इस आदेश के संचालन की अवधि के दौरान किसी भी प्रकार की सार्वजनिक सभा या रैलियां आयोजित करने पर पूर्ण प्रतिबंध होगा. आवश्यक सेवाओं के अधिकारियों के आईडी कार्ड को मूवमेंट पास के रूप में माना जाएगा जहां भी आवश्यकता होगी.
  • हाल ही में बॉलीवुड छोड़कर विवादों में आने वाली दंगल फिल्म की अभिनेत्री जायरा वसीम ने जम्मू कश्मीर की मौजूदा स्थिति पर कहा, ‘ये भी बीत जाएगा.’
  • जम्मू कश्मीर में क्या चल रहा है? कोई गलत काम न करने के बाद भी नेताओं को रात में गिरफ्तार क्यों किया जा रहा है? यदि कश्मीरी हमारे नागरिक और उनके नेता हमारे सहयोगी हैं, तो निश्चित रूप से मुख्यधारा के लोगों को संज्ञान में रखा जाना चाहिए, जबकि हम आतंकवादियों और अलगाववादियों के खिलाफ कार्रवाई करते हैं? अगर हम उन्हें अलग-थलग कर दें, तो कौन बचा है?

  • जम्मू जोन में सीआरपीएफ की 40 कंपनियां भेजी गई हैं. जम्मू में 6, सांबा में 2, कठुआ में 2, उधमपुर में 4, रियासी में 1, राजौरी में 8, पुंछ में 6 और डोडा में 11 कंपनियां तैनात की गई हैं.
  • 10  में से 9 जिलों में इंटरनेट सेवा रद्द कर दी गई है.
  • पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भी नजरबंद किए जाने की आशंका जताई है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, “कैसी विडंबना है कि हमारे जैसे चुने हुए प्रतिनिधि जो शांति के लिए लड़े थे, घर में नजरबंद हैं. दुनिया उन लोगों के रूप में देखती है, जिनकी आवाजें जम्मू-कश्मीर में गूंजी हैं. वहीं कश्मीर जिसने एक धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक भारत को चुना था, अकल्पनीय उत्पीड़न का सामना कर रहा हैं. जागो भारत”

  • 40 सीआरपीएफ की कंपनियों को कश्मीर की तरफ रवाना किया गया.
  • निजी और सरकारी दोनों स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को सुरक्षा कारणों के चलते बंद रहने की सलाह दी गई है.
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर राज्य में 10 प्रतिशत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) कोटे के कार्यान्वयन के लिए सोमवार को राज्यसभा में जम्मू और कश्मीर आरक्षण (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2019 पेश करेंगे.
  • जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें हाउस अरेस्ट कर लिया गया है साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि घाटी के कई और बड़े नेताओं को रात में हाउस अरेस्ट किया जा सकता है.

 

कश्मीर में इंटरनेट हुआ बैन, पुलिस अधिकारियों को बांटे गए सैटेलाइट फोन

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला के श्रीनगर में एक ऑल पार्टी मीटिंग के बाद मीडिया से मुखातिब हुए. उन्होंने कहा मैं दोनों देशों, भारत और पाकिस्तान से अपील करता हूं कि वे ऐसा कोई भी कदम न उठाएं जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़े.

फारूख अब्दुल्ला के घर में मीटिंग शुरू. पहले ये पार्टी महबूबा मुफ्ती के घर होने जा रही थी. ऐन वक्त पर मीटिंग की जगह बदली गई. मीटिंग में महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला, शाह फैजल, सज्जाद लोन सहित तमाम नेता मौजूद हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिन भर अपने संसद स्थित ऑफिस में रहे. मीटिंग का दौर लगातार जारी रहा. मीटिंग के कारण वे बीजेपी की कार्यशाला में नहीं हुए शामिल.

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में रविवार सुबह एक धमाका हुआ. नियंत्रण रेखा पर केरन के फिरकियां में हुए इस धमाके में एक शख्स की मौत हो गई. यह घटना एक दर्जी की दुकान में हुई. बाद में सुरक्षा बलों और पुलिस की संयुक्ट टीम ने इस दुकान की तलाशी ली जिसमें 15 हथगोले बरामद किए गए.

धमाके के तुरंत बाद पुलिस और आर्मी की एक संयुक्त टीम घटनास्थल पर पहुंची और मौके का मुआयना किया जिसमें हथगोले बरामद हुए. दर्जी की दुकान में मृत शख्स का नाम अब्दुल हमीद बजाद है जो स्थानीय नागरिक है. हथगोले बरामद होने के बाद पुलिस ने दर्जी को गिरफ्तार कर लिया. इस दर्जी का नाम परवेज खवाजा है. हथगोले से उसके क्या संबंध हैं, पुलिस इस बारे में पूछताछ कर रही है.

घटना की पुष्टि करते हुए एक अधिकारी ने कहा, ऐसा लगता है दुकान में रखे हथगोले में विस्फोट हो गया. अधिकारी ने कहा, ‘पुलिस धमाके की जांच कर रही है.’ अधिकारी ने हथगोले की बरामदगी को बड़ी कामयाबी बताई है क्योंकि इस इलाके में आर्मी की मौजूदगी बड़े स्तर पर है. लिहाजा कोई बड़ी घटना होने से पहले ही कार्रवाई पूरी हो गई.

भारतीय सेना ने रविवार को पाकिस्तानी सेना को उसके मृत सैनिकों के शव ले जाने का प्रस्ताव दिया है. ये सैनिक जम्मू एवं कश्मीर में घुसपैठ करने के प्रयास के दौरान मारे गए थे.

भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा, “पाकिस्तानी सेना को सफेद झंडा लेकर आने और भारतीय सीमा में मारे गए पाकिस्तानी सैनिकों के शव उनके अंतिम संस्कार के लिए ले जाने का प्रस्ताव दिया गया है.”

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान ने अभी इस प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

यह घटना 31 जुलाई और एक अगस्त की रात में केरन सेक्टर की है जब पाकिस्तान बॉर्डर एक्शन की एक टीम (बैट) ने भारत में घुसपैठ करने की कोशिश की थी.

सूत्रों ने शनिवार को कहा कि पांच से सात आतंकवादी और संभवत: एसएसजी कर्मी मारे गए थे. चार शव नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर अभी भी खुले में पड़े हैं.

पिछले एक सप्ताह में राज्य में एलओसी पर अशांति फैलाने के लिए संघर्ष विराम के उल्लंघन के साथ-साथ घुसपैठ और बैट की कोशिशों के मामले बढ़ गए हैं.

इन घटनाओं के बाद अमरनाथ यात्रा को दो सप्ताह पहले ही रोक दिया गया और श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों को घाटी से जाने का निर्देश दिया गया है.

अमरनाथ यात्रा बीच में रोके जाने और पर्यटकों को जल्द घाटी छोड़ने के निर्देश से प्रदेश में भय, आशंका और आतंक का माहौल है.

वहीं अब करगिल में सरकारी अधिकारियों को ऑफिस न छोड़ने का आदेश दिया गया है. माना जा रहा है कि करगिल में भी पाकिस्तान के साथ सीमा तनाव बढ़ सकता है.

पाकिस्तान की ओर से खतरे की आशंका के मद्देनजर राज्य प्रशासन ने बाहरी छात्रों, पर्यटकों और अमरनाथ यात्रियों को जल्दी बाहर जाने के लिए कहा है. सैलानियों को बाहर निकालने के लिए वायुसेना के विमान की भी मदद ली जा रही है. वहीं, प्रदेश में व्याप्त अस्थिरता से स्थानीय लोग भी ‘टेंशन’ में हैं.

श्रीनगर के एनआईटी प्रशासन ने भी छात्रों को घाटी छोड़ने के निर्देश जारी किये हैं. वहीं, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रिंसिपल ने छात्रों को हॉस्टल खाली करने को कह दिया है. बता दें कि ये निर्देश राज्य में हजारों अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के बाद दिए गए हैं.

जिसके बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी अपना चुनावी वादा पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए राज्य में आर्टिकल 35 ए हटाने को लेकर बड़ा फैसला लेने वाली है.

Live Updates

# पीडीपी सांसद नज़ीर अहमद ने ‘कश्मीर में अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती को लेकर’ राज्यसभा में शून्य काल नोटिस दिया है. जिससे कि मुद्दे पर चर्चा की जा सके.

# जैसलमेर में 7 अगस्त से BSF का ऑपरेशन अलर्ट, सरहद पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे.  यह ऑपरेशन 7 से 21 अगस्त तक चलेगा.

# सीमा पर पाकिस्तान को जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने बोफोर्स होवित्जर तोपों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है.

# भारतीय सेना ने पाकिस्तान से मारे गए BAT घुसपैठियों का शव ले जाने का प्रस्ताव भेजा. पाक सेना को सफेद झंडे के साथ आने प्रस्ताव. पाक की तरफ से नहीं आया है कोई जवाब.

# एयर इंडिया ने फैसला किया है कि 15 अगस्त तक श्रीनगर आने या जाने का किराए 9500 रुपये तक सीमित रहेगाः धनंजय कुमार, एयर इंडिया प्रवक्ता

और पढ़ें- अमेरिका: वॉलमार्ट स्टोर में हुई गोलीबारी में मारे गए 20 लोग, ट्रंप ने हमले को बताया बहुत भयानक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *