सुरक्षाबलों की तो सिर्फ गोलियां थीं, जाकिर मूसा का एनकाउंटर तो मोहब्बत ने किया

जिस दिन लोकसभा चुनाव के नतीजे आ रहे थे उसी दिन देर शाम कश्मीर में एक एनकाउंटर चल रहा था. इस एनकाउंटर में खूंखार आतंकी ज़ाकिर मूसा मारा गया.

जम्मू कश्मीर: ये इश्क़ नहीं आसां, इतना ही समझ लीजे, इक आग का दरिया है और डूब के जाना है… बड़ा मशहूर शेर है ये जिगर मुरादाबादी साहब का. जिगर ने इस आग के दरिया में अपने वजूद को इस तरह जलाया कि वह अपने जीवन काल में ही इश़्क की तहज़ीब का मिसाली प्रतीक बन गए थे. दरअसल, ये बात मैं इसलिए बता रहा हूं कि कश्मीर में आतंकियों की मौत का कारण इश़्क बनता जा रहा है.

आतंकी जाकिर मूसा
जिस दिन लोकसभा चुनाव के नतीजे आ रहे थे उसी दिन देर शाम कश्मीर में एक एनकाउंटर चल रहा था. इस एनकाउंटर में खूंखार आतंकी ज़ाकिर मूसा मारा गया. बुरहान वानी की मौत के बाद कश्मीर में जाकिर एक तरह का पोस्टर ब्वॉय बन चुका था. सुरक्षा बलों की काफी दिनों से इस आतंकी का इंतजार था लेकिन ये शातिर आतंकी कभी पंजाब पहुंच जाता तो कभी कश्मीर के रिहायशी इलाकों में अपना ठिकाना बना लेता. लेकिन इस बार वो हीं बचा.

मोहब्बत में मारा गया मूसा
जाकिर मूसा की मौत का कारण इश्क बना. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मूसा भी किसी से मोहब्बत करता था. एनकाउंटर वाले दिन अपनी दूसरी प्रेमिका से मिलने आया था और यही बात उसकी पहली प्रेमिका को नागवार गुजरी. उसने सुरक्षाबलों को मुखबिरी कर दी और मूसा मारा गया. ऐसा पहला वाक्या नहीं है. इससे पहले आप श्रीप्रकाश शुक्ला की स्टोरी भी पढ़ चुके हैं और देख चुके हैं.

काजी मोहम्मद भी ऐसे ही मरा
एक और कहानी पाक आतंकी काजी मोहम्मद की भी है. बारामूला में उसे तब मार गिराया गया जब वो प्रेमिका से मिलने सीमा पार से आया था.वैसे सीमा पार बैठे आतंक के आकाओं ने उन्हें हमेशा स्थानीय युवतियों के इश्क में नहीं पड़ने की सलाह दी. इस्लाम का वास्ता भी दिया पर प्यार में डूबे आतंकी कहां मानने वाले.

कश्मीर में पहले भी ऐसा होता रहा
कश्मीर में जारी आतंकवाद के इतिहास में यह कोई पहला मामला नहीं है जिसमें आतंकी कमांडरों की मौत की वजह युवतियां बनी हों. कई आतंकी कमांडर या तो अपनी प्रमिकाओं से मिलने की चाहत के कारण मारे गए या फिर कईयों को उनकी प्रेमिकाओं की बेवफाई के कारण जान से हाथ धोना पड़ा.

बुरहान वानी भी ऐसे ही मरा
ऐसे ही हिजबुल के पोस्टर बॉय बुरहान बानी के लिए भी कहा जाता है. बुरहान वानी भी कई लड़कियों से संबंध रखता था. इससे उसकी गर्लफ्रेंड नाराज हो गई. बदला लेने को चाहत में उसने बुरहान की लोकेशन की जानकारी सुरक्षा एजेंसी को दे दी और फिर बुरहान भी ढ़ेर हो गया. लश्कर के सैफुल्लाह, समीर टाइगर और सलमान बट्ट को भी इश्क में ही मौत नसीब हुई थी