राज्‍यसभा चुनाव लड़ने की अटकलों पर एचडी देवगौड़ा ने दिया ये जवाब

हाल में पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने कहा था कि देवगौड़ा के लिए संसद में प्रवेश करने का अच्छा मौका है. पार्टी के प्रवक्ता तनवीर अहमदुल्‍लाह ने जेडीएस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कहा था कि हमने देवगौड़ा से चुनाव लड़ने का अनुरोध किया है.
JDS Karnataka HD deve gowda Rajya Sabha seat, राज्‍यसभा चुनाव लड़ने की अटकलों पर एचडी देवगौड़ा ने दिया ये जवाब

जनता दल (सेक्युलर) नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने राज्यसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. इसी के साथ उन चर्चाओं पर विराम लग गया, जिनमें कहा जा रहा था कि देवगौड़ा राज्‍यसभा चुनाव लड़ सकते हैं. जून में कर्नाटक की चार राज्यसभा की सीटें खाली होने वाली हैं.

देवगौड़ा ने रविवार को कहा, ”मेरा राज्यसभा जाने का कोई इरादा नहीं. मैं पार्टी को मजबूत करने पर ध्यान दे रहा हूँ. मैंने पहले ही ऐलान कर दिया था कि अब मैं कोई चुनाव नहीं लड़ूंगा.” हालांकि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने कहा था कि उनके लिए संसद में प्रवेश करने का अच्छा मौका है. पार्टी के प्रवक्ता तनवीर अहमद उल्लाह ने जेडी (एस) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कहा था कि हमने देवगौड़ा से चुनाव लड़ने का अनुरोध किया है. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि कर्नाटक को केंद्र में मजबूत आवाज़ की जरूरत है. पूर्व प्रधानमंत्री ये आवाज़ बन सकते हैं. पार्टी के नेताओं का मानना है कि उनके जैसे सम्मानित नेता के लिए वोट जुटाना भी मुश्किल नहीं होगा.

एचडी देवगौड़ा ने अपनी परंपरागत लोकसभा सीट ‘हसन’ अपने पोते प्रज्जवल के लिए छोड़ दी थी. साल 1991 से 2014 तक इस सीट से वो लगातार पांच बार जीते थे. 2014 में टुमकुर सीट से चुनाव लड़े थे, लेकिन बीजेपी कैंडिडेट जीएस बास्वराज से 13000 हजार वोटों से हार गए थे. जबकि प्रज्जवल को अपने दादा की सीट पर जीत हासिल हुई थी.

जून में कांग्रेस सांसद से सांसद राजीव गौड़ा और बीके हरी प्रसाद, वहीं बीजेपी से प्रभाकर कोरे और जेडीएस से के डी कुपेंद्र रेड्डी की सीट खाली होने जा रही है.

Related Posts