JEE Advanced 2020 : 98 फीसदी उम्मीदवारों को मिले पसंदीदा शहरों में परीक्षा केंद्र

कोरोनाकाल में जेईई एडवांस्ड 2020 (JEE Advanced 2020) परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए दिल्ली आईआईटी (Delhi IIT) ने बड़ा फैसला लिया है. उम्मीदवारों को उनके पसंदीदा टॉप-3 शहरों में से एक में एग्जाम सेंटर दिया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

एक आधिकारिक बयान में गुरुवार को बताया गया कि इस साल जेईई एडवांस्ड 2020 (JEE Advanced 2020) के लगभग 98 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनके टॉप तीन पसंदीदा शहरों में से एक में एग्जाम सेंटर आवंटित किया गया है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) की प्रवेश परीक्षा ‘जेईई एडवांस्ड 2020’ 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

ये परीक्षा देश के 222 शहरों और 1,000 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस साल जेईई एडवांस्ड के लिए कुल 1,60,831 उम्मीदवारों ने रजिस्टर किया है.

यह भी पढ़ें : 11 सितंबर से शुरू होंगे जेईई एडवांस 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें आवेदन और परीक्षा की आखिरी तारीख

जेईई एडवांस्ड 2020 की कंडक्टिंग बॉडी दिल्ली आईआईटी के अनुसार, ‘रजिस्ट्रेशन करने वाले कुल उम्मीदवारों में से जिन 1,55,511 उम्मीदवारों ने अपनी रजिस्ट्रेशन फीस भर दी है, उनमें से 97.94 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनकी पसंदीदा टॉप-3 परीक्षा शहरों में एक आवंटित कर दी गई है.’

पीडब्ल्यूडी श्रेणी को पहली प्राथमिकता का सेंटर

बयान में कहा गया कि बाकि 2.06 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनके पसंदीदा आठ शहरों में एक परीक्षा केंद्र के लिए आवंटित किया गया है. आईआईटी दिल्ली के अनुसार सिर्फ 991 उम्मीदवार, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन के दौरान अपनी फीस जमा नहीं की थी, उन्हें आठ विकल्पों में से एक परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है.

पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के लिए उनकी पहली प्राथमिकता के आधार पर शहर आवंटित किए गए हैं, चाहें उन्होंने फीस का भुगतान किया हो या न किया हो.

बढ़ाए गए एग्जाम सेंटर्स

कोरोना महामारी को देखते हुए जेईई एडवांस्ड परीक्षा सेंटर्स की संख्या में इस साल बढ़ोत्तरी की गई है. पिछले साल ये परीक्षा 164 शहरों के 600 परीक्षा केंद्रो पर आयोजित की गई थी.

आईआईटी दिल्ली ने कहा कि जेईई एडवांस्ड के उम्मीदवार ट्रांसपोर्ट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए ‘Eduride’ पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं, जिसे आईआईटी एल्युमनी और छात्रों ने लॉन्च किया है.

Related Posts